लाइव टीवी

नागरिकता संशोधन बिल पास, कहीं झूमकर नाचे हिन्दू शरणार्थी, तो कहीं लगे जय श्रीराम के नारे

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 5:54 PM IST
नागरिकता संशोधन बिल पास, कहीं झूमकर नाचे हिन्दू शरणार्थी, तो कहीं लगे जय श्रीराम के नारे
दिल्ली के रिफ्यूूजी बस्ती में बिल पास होने की खुशी में नाचते हुए लोग.

राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizen Amendment Bill 2019) पास होने के बाद दिल्ली समेत दूसरे राज्यों में रह रहे हिंदू शरणार्थियों ने खुशी मनाई. जयपुर से लेकर जोधपुर में रह रहे शरणार्थियों ने कहा, इस बिल से हमेंं दूसरा जन्म मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 5:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. राज्यसभा में नागरिकता संशोधन बिल 2019 (Citizen Amendment Bill 2019) पास हो गया है. बिल के पास होते ही दिल्ली समेत देश के दूसरे हिस्सों में रह रहे हिंदू शरणार्थियों ने नाच गाकर अपनी खुशी जाहिर की. केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन (Union Minister Dr. Harshvardhan) ने ट्वीट कर बताया कि उनके लोकसभा क्षेत्र में शरणार्थियों की कॉलोनी में लोगों ने इस बिल के पास होने पर जमकर खुशी मनाई. हर्षवर्धन बोले-लोगों ने कहा, मोदी जी ने हमें दूसरा जन्म दिया है. यहां हजारों लोगों ने नाच गाकर अपनी खुशी का इजहार किया.

आदर्श नगर में एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ने कहा, Citizenship Ammendment Bill 2019 को लेकर बहुत सारी भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं और लोगों को बताया जा रहा है कि ये कानून मुसलमानों के खिलाफ है. मैं अपने मुसलमान भाई-बहनों को कहना चाहता हूं कि वो इस झूठ और बहकावे में न आएं. इस कानून से किसी भी मुसलमान का कोई नुकसान नहीं होने वाला है. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, खुशी को व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं. हिंदू शरणार्थी भाई बहनों की खुशी देखकर मैं पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के के प्रति आभार प्रकट करता हूं.



दिल्ली के ही मजनू टीला इलाके में रहने वाले एक शरणार्थी परिवार को जैसे ही इस बिल के पास होने की खबर मिली, तो उन्हेांने अपनी तीन दिन की बेटी का नाम ही नागरिकता रख दिया. वही बिल के पास होने की खबर सामने आते ही जयपुर और जोधपुर में रह रहे पाक हिन्दू विस्थापित ख़ुशी से झूम उठे. यहां लोगों ने मिठाइयां भी बांटी. जमकर पटाखे चलाए गए.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संसद के उच्‍च सदन से विधेयक पारित होने के बाद किए ट्वीट में ऐतिहासिक दिन करार दिया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'आज का दिन भारत, उसकी करुणा और भाईचारे के लिए एक ऐतिहासिक दिन है! खुशी है कि #RajyaSabha में # CAB2019 पास किया गया. सभी सांसदों का आभार जिन्होंने विधेयक के पक्ष में मतदान किया. यह विधेयक ऐसे कई लोगों की पीड़ा को दूर करेगा जिन्होंने वर्षों तक उत्पीड़न का सामना किया है.'

यह भी पढ़ें...
क्यों अपने पुश्तैनी अफगानिस्तान को छोड़कर भागे हिंदू और सिख?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 5:53 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर