लाइव टीवी

कोरोना वायरस: सरकार ने कहा घर से बाहर न निकलें 10 साल से कम और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग

News18Hindi
Updated: March 19, 2020, 6:54 PM IST
कोरोना वायरस: सरकार ने कहा घर से बाहर न निकलें 10 साल से कम और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोग
चंडीगढ़ में कोरोना के 5 पॉजिटिव मरीज

मंत्रालय ने कहा कि लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है, एहतियात बरतने की आवश्यकता है. घबराने की जरूरत नहीं है. लोगों से अनुरोध करें कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं और पढ़े कि क्या करें और क्या न करें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 19, 2020, 6:54 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों (Coronavirus cases in India) की संख्या 173 हो गई है. वहीं भारत में इस वायरस से अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है. इसी के मद्देनज़र स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health Affairs) ने प्रेस वार्ता कर इससे जुड़ी कई जानकारियां दी हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिशानिर्देश देते हुए सरकार ने कहा कि 10 साल से कम उम्र के सभी बच्चों को घर में ही रहने की सलाह दी है.

मंत्रालय ने कहा कि जनप्रतिनिधियों / सरकारी कर्मचारियों / चिकित्सा पेशेवरों को छोड़कर, 65 साल से अधिक उम्र के अन्य नागरिकों को घर में रहने की सलाह दी जाती है. सरकार की ओर से जानकारी दी गई कि भारत में कोरोना वायरस से चौथी मौत पंजाब में हुई है, वह बुजुर्ग थे और मधुमेह, हृदय रोग जैसी समस्याओं का सामना कर रहे थे. मंत्रालय ने कहा कि अभी तक देश में कोरोना वायरस का सामुदायिक प्रसार नहीं हुआ है.

विदेश में फंसे भारतीयों को लेकर सरकार ने दी ये जानकारी
लद्दाख में एक केस सामने आने पर सरकार ने जानकारी दी है कि कोविड-19 ईरान से लौटे तीर्थयात्रियों के माध्यम से लद्दाख पहुंचा. वहीं ईरान में फंसे भारतीयों को लेकर सरकार ने कहा कि ईरान से 201 भारतीयों को बुधवार को निकाला गया.



मंत्रालय ने कहा कि ईरान में कोरोना वायरस से संक्रमित भारतीयों की देखभाल सरकार कर रही है. इसके साथ ही सरकार ने जानकारी दी कि इटली में फंसे भारतीयों को लाने के लिए एअर इंडिया का विमान शनिवार को रोम के लिए रवाना होगा और अगले दिन छात्रों को लेकर लौटेगा.



सैनिटाइजर और मास्क की कीमत पर नजर रखे इंतजार
देश में मास्क और हैंड सैनिटाइज़र की बढ़ी कीमतों को लेकर सरकार ने देशवासियों को आश्वस्त किया कि फार्मा विभाग और उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करेगा जो मास्क और सेनेटाइजर के लिए अधिक कीमत वसूल रहे हैं.

मंत्रालय ने कहा कि लोगों में जागरूकता की आवश्यकता है, एहतियात बरतने की आवश्यकता है. घबराने की जरूरत नहीं है. लोगों से अनुरोध करें कि वे स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर जाएं और पढ़े कि क्या करें और क्या न करें. उन्होंने कहा कि देश में N-95 मास्क पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं. सरकार ने कहा कि इस बीमारी के प्रबंधन के मामले में हमारे पास इस देश में पर्याप्त विशेषज्ञता है.

ये भी पढ़ें-
Coronavirus: स्‍पेन में मरने वालों की संख्‍या 24 घंटे में 30% बढ़कर हुई 767

Covid 19: सरकार का बड़ा फैसला, 22 मार्च से देश में नहीं उतरेंगी विदेशी उड़ानें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 19, 2020, 6:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading