हरदीप पुरी ने बताया- 683 घरेलू उड़ानों से रविवार को 65, 524 लोगों ने की यात्रा

हरदीप पुरी ने बताया- 683 घरेलू उड़ानों से रविवार को 65, 524 लोगों ने की यात्रा
लॉकडाउन से पहले भारतीय हवाईअड्डे रोजाना करीब 3,000 घरेलू उड़ानें संचालित करते थे.

घरेलू उड़ान सेवाएं (Domestic Flight Services) शुरू होने के बाद सात अलग-अलग उड़ानों में 16 कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमित यात्री मिले हैं. इनमें इंडिगो (Indigo) से यात्रा करने वाले 13 यात्री भी शामिल हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Hardeep Singh Puri) ने रविवार को बताया कि रविवार शाम 5 बजे तक 683 उड़ानों का संचालन किया गया जिसमें 65, 524 लोगों ने यात्रा की. कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण को काबू करने के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से देश में घरेलू विमान सेवाएं निलंबित कर दी गई थीं और दो महीने तक बंद रहने के बाद सोमवार को इन्हें बहाल किया गया.

इससे पहले शनिवार को 529 घरेलू उड़ानों का संचालन किया गया, जिनमें 45,646 लोगों ने यात्रा की.

अब तक इतनी फ्लाइट्स का हुआ संचालन
भारतीय विमानन कंपनियों ने शुक्रवार तक 2,340 उड़ानों का संचालन किया. इनमें सोमवार को 428, मंगलवार को 445, बुधवार को 460, गुरुवार को 494 और शुक्रवार को 513 उड़ानें संचालित की गईं.



पुरी ने रविवार को ट्वीट किया, ‘‘30 मई 2020 (छठे दिन) को देर रात 11 बजकर 59 मिनट तक 529 विमानों ने प्रस्थान किया, जिनमें 45,646 यात्रियों ने उड़ान भरी. कुल 530 उड़ानों का आगमन हुआ, जिनमें 45,622 लोगों ने यात्रा की.



प्रस्थान करने वाले विमानों को ही दिन की उड़ान के रूप में गिना जाता है.

लॉकडाउन से पहले रोजाना उड़ान भरती थीं 3,000 फ्लाइट्स
विमानन उद्योग के सूत्रों ने बताया कि लॉकडाउन से पहले भारतीय हवाईअड्डे रोजाना करीब 3,000 घरेलू उड़ानें संचालित करते थे.

नागर विमानन निदेशालय के आंकड़ों के अनुसार फरवरी में भारत में रोजाना करीब चार लाख 12 हजार यात्रियों ने घरेलू उड़ानों से यात्रा की.

पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना और तमिलनाडु के हवाई अड्डों को सीमित घरेलू उड़ानों के परिचालन की अनुमति दी गई है. कोविड-19 (Covid-19) के मामलों में बढ़ोतरी के बीच ये राज्य अधिक उड़ानें नहीं चाहते हैं. आंध्र प्रदेश में घरेलू उड़ान सेवाएं मंगलवार को और पश्चिम बंगाल में गुरुवार को शुरू हुईं.

घरेलू उड़ान सेवाएं शुरू होने के बाद सात अलग-अलग उड़ानों में 16 कोरोना वायरस संक्रमित यात्री मिले हैं. इनमें इंडिगो से यात्रा करने वाले 13 यात्री भी शामिल हैं.

लॉकडाउन में दी जा रही है ढील
बता दें देश में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 1 लाख 82 हजार से ज्यादा हो चुके हैं जिसमें से करीब 90 हजार एक्टिव केस हैं. वहीं सरकार नॉन कंटेनमेंट जोन में धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलने के प्रयास कर रही है. केन्द्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने आठ जून से लागू होने वाले नये दिशानिर्देशों की शनिवार को घोषणा की है जिनमें देश में 25 मार्च से लागू लॉकडाउन में काफी छूट दी गयी है तथा इसके तहत शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति होगी. लेकिन देश के कोरोना वायरस संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में 30 जून तक लॉकडाउन का कड़ाई से पालन होता रहेगा.

ये भी पढ़ें-
UP, बिहार, राजस्थान में क्या होगा प्रतिबंधित और किसमें मिलेगी छूट, यहां जानें

अनलॉक हुआ UP, लेकिन नोएडा, गाजियाबाद में इन दिल्लीवालों को नहीं मिलेगी एंट्री!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading