लाइव टीवी

सुप्रीम कोर्ट में अब नए जजों के नियुक्ति की सिफारिश नहीं करेंगे CJI दीपक मिश्रा

Utkarsh Anand | News18Hindi
Updated: September 2, 2018, 11:55 AM IST
सुप्रीम कोर्ट में अब नए जजों के नियुक्ति की सिफारिश नहीं करेंगे CJI दीपक मिश्रा
सीजेआई दीपक मिश्रा की फाइल फोटो- PTI

परंपरा रही है कि जब भी सीजेआई अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश कर देते हैं, उसके बाद वह कोई सिफारिश नहीं करते.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2018, 11:55 AM IST
  • Share this:
चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा का कार्यकाल खत्म होने को है. उन्होंने अगले मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश की है. 3 अक्टूबर को गोगोई प्रधान न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे. सूत्रों की मानें तो मौजूदा सीजेआई मिश्रा अब सुप्रीम कोर्ट में किसी अन्य जज के नियुक्ति की सिफारिश नहीं करेंगे. अपने कार्यकाल के दौरान सीजेआई मिश्रा कॉलेजियम के अध्यक्ष रहे इस दौरान 10 नियुक्तियां की. यह मौका उनके पूर्व के प्रधान न्यायाधीशों को नहीं मिला.

हालांकि कॉलेजियम ने सिर्फ 4 नामों की सिफारिश की, जिसमें जस्टिस केएम जोसेफ भी शामिल हैं. जस्टिस जोसेफ का नाम फाइनल होने के पहले दो बार सरकार को भेजा गया था. इसके अलावा जस्टिस इंदु मल्होत्रा, जस्टिस इंदिरा बनर्जी और जस्टिस विनीत सरन उन तीन अन्य जजों में शामिल हैं, जिनकी कॉलेजियम ने सिफारिश की थी.

सूत्रों के अनुसार, सीजेआई मिश्रा अब कोई और सिफारिश नहीं करेंगे. परंपरा रही है कि जब भी सीजेआई अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश कर देते हैं, उसके बाद वह कोई सिफारिश नहीं करते. सीजेआई मिश्रा ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस रंजन गोगोई के नाम की सिफारिश कर दी है. ऐसे में अब वह किसी नए जज के नियुक्ति की सिफारिश नहीं करेंगे.



यह भी पढ़ें:  सुप्रीम कोर्ट में कौन सा जज सीनियर होगा, इसका फैसला कैसे होता है?



इसके साथ ही सूत्रों का कहना है कि सीजेआई के दफ्तर से अगले कुछ दिनों में कॉलेजियम की कोई मीटिंग बुलाने की जानकारी न्यायाधीशों को नहीं दी गई है. सूत्र ने कहा, 'सीजेआई के दफ्तर से इस बात के कोई संकेत नहीं है कि सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के संबंध में कॉलेजियम की कोई मीटिंग होगी. यह काम अप्रत्यक्ष रूप से उत्तराधिकारी का हो जाता है.'

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में पच्चीस जज हैं, जबकि छह पद खाली हैं. साल 2018 के आखिर तक तीन अन्य पद खाली हो जाएंगे. साल के आखिर में जस्टिस मिश्रा, कुरियन जोसेफ और मदन बी लोकुर रिटायर हो जाएंगे. वहीं जस्टिस गोगोई के रिटायर होने के पहले साल 2019 में जस्टिस एके सीकरी और एएम सपरे सेवानिवृत्त हो जाएंगे.

सीजेआई की ओर से जस्टिस गोगोई के नाम की सिफारिश कर दी है. अब जस्टिस गोगोई हाल के पूर्व मुख्य न्यायधीशों के मुकाबले सबसे ज्यादा सिफारिश कर सकते हैं. उन पर 11 न्यायधीशों की सिफारिश करने का जिम्मा होगा.

यह भी पढ़ें:   सुप्रीम कोर्ट में 5 साल बाद बनेगा इतिहास, मामले की सुनवाई करेंगी पूर्ण महिला बेंच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2018, 11:34 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading