लाइव टीवी

पूर्व CJI गोगोई 3 दिन के भीतर ही सरकारी बंगला खाली कर पहुंचे गुवाहाटी

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 3:56 PM IST
पूर्व CJI गोगोई 3 दिन के भीतर ही सरकारी बंगला खाली कर पहुंचे गुवाहाटी
CJI सरकारी बंगला खाली कर पहुंचे गवाहाटी

सीजेआई गोगोई (CJI Gogoi) ने तय समय सीमा के पहले ही सरकारी बंगले को खाली कर दिया, 3 दिन के अंदर ही अपना बंगला खाली कर गुवाहाटी चले गए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 3:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में न्यायाधीशों को रिटायरमेंट के बाद अपना सरकारी बंगला खाली करने के लिए एक महीने की समय सीमा तय की गई है. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (Former Chief Justice of India Ranjan Gogoi) ने तय समय सीमा के पहले ही सरकारी बंगले को खाली कर दिया. वो 3 दिन के भीतर ही सरकारी बंगले को छोड़ गुवाहाटी चले गए. सीजेआई गोगोई 17 नवंबर 2019 को रिटायर हुए हैं. गोगोई ने 3 अक्टूबर 2018 को सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश का पद ग्रहण किया था.

गोगोई ने अपने रिटायरमेंट के पहले कई बड़े फैसले सुनाए हैं, जिनमें से एक राफेल डील भी है. इस साल सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक से लेकर अयोध्या जैसे बड़े निर्णय लिए. ये ऐसे मुद्दे थे जो लंबे समय से चले आ रहे थे. 15 नवंबर 2019 को गोगोई का कोर्ट में आखिरी दिन था. जाते-जाते चीफ जस्टिस ने ऐसे ऐतिहासिक फैसले सुनाए जो लोगों को लंबे समय तक याद रहेंगे. उन्होंने मुस्लिम महिलाओं के हित को ध्यान में रखते हुए तीन तलाक पर फैसला सुनाया था.

जस्टिस गोगोई को अयोध्या राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद शीर्षक विवाद मामले पर उनके फैसले के लिए याद किया जाएगा. सबरीमाला अयप्पा मंदिर में हर आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति देने के फैसले के खिलाफ समीक्षा याचिकाओं पर भी फैसला सुनाया.

चीफ जस्टिस रिटायरमेंट के बाद बुधवार को अपने गुवाहाटी (Guwahati) वाले घर में पहुंच गए हैं. बुधवार सुबह करीब 5 बजे वो अपने बेटे और पत्नी के साथ लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Lokpriya (Gopinath Bordoloi International Airport) पर पहुंचे. LGBI से परिवार के साथ सीधे गुवाहाटी के गीतानगर इलाके में स्थित अपने घर चले गए. CJI के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने कई कड़े फैसले लिए. गोगोई गुवाहाटी वाले अपने घर में रहने की योजना बना रहे हैं.

ये भी पढ़ें : हरेन पांड्या केस: नहीं मिली 10 दोषियों को राहत, SC ने खारिज की याचिका 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 2:54 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर