मिशन पानीः अक्षय कुमार ने ली जल प्रतिज्ञा, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिए स्वस्थ रहने के टिप्स

मिशन पानी भारतीयों के अंतर्मन में जल संरक्षण और स्वच्छता के मूल्यों को रोपने का एक प्रयास है.

Mission Pani: मिशन पानी, सीएनएन न्यूज18 और हार्पिक इंडिया की अगुआई में देश के कीमती जल संसाधन को बचाने और स्वच्छता को जीवन का हिस्सा बनाने का प्रयास है. अभियान से अक्षय कुमार, एसजी दलवी सहित कई बड़ी हस्तियां जुड़ी हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. सीएनएन न्यूज18 और हार्पिक का मिशन पानी (Mission Pani) बुधवार को केंद्रीय मंत्रियों और सेलेब्रिटी के साथ वॉटर वॉरियर्स की पानी बचाने की प्रतिज्ञा के साथ शुरू हुआ. मिशन पानी के उद्घाटन सत्र वॉटर्थन को संबोधित करते हुए जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat) ने अभियान की तारीफ की और जल संरक्षण की आवश्यकता पर जोर दिया. देश के कई इलाकों में पानी की समस्या पर बात करते हुए शेखावत ने कहा, "प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने हमेशा से पानी के उपयोग की सीमा को निर्धारित करने पर जोर दिया है, ताकि किसी भी क्षेत्र का पानी उसी क्षेत्र के इस्तेमाल के लिए हो. गांव का पानी गांव में, शहर का पानी शहर में, खेत का पानी खेतों में." शेखावत ने कहा कि ऐसा करने से सभी के लिए पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी और जीवन के लिए जरूरी इस आवश्यक संसाधन से कोई वंचित नहीं रहेगा. नेटवर्क18 (Network18) और हार्पिक (Harpik) की ओर से आयोजित एक दिवसीय वॉटर्थन की शुरुआत करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ये अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है, जो 72वें गणतंत्र दिवस पर भारत में जल संरक्षण की आवश्यकता पर जोर देता है.

    स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr Harshvardhan) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "ये हमारी जिम्मेदारी है कि हम मीठे पानी का संरक्षण करें, साथ ही हमारी जिम्मेदारी ये भी है कि पीने योग्य पानी को साफ रखें.'' केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार के "वॉटर टेक्नोलॉजी इनिशिएटिव" की बात करते हुए कहा कि इस अभियान के तहत तकनीक के प्रयोग से सभी को पीने योग्य पानी और खेतों के लिए सिंचाई लायक पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य है. मिशन पानी के उद्घाटन सत्र की शुरुआत ईशा देओल और मल्लिका साराभाई के क्लासिकल डांस प्रस्तुति के साथ शुरू हुई. अभियान के ब्रांड एंबेसडर एक्टर अक्षय कुमार ने जल बचाने की प्रतिज्ञा ली और एक दमदार भाषण के साथ अभियान की शुरुआत की.

    पानी के साथ स्वयं की जिंदगी के अनुभवों को जोड़ते हुए अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने कहा, "पानी मेरे लिए जीवनदाता है. 90 के दशक में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान WWE स्टार अंडरटेकर को उठाने में स्लिप डिस्क की समस्या हो गई. इस समस्या के चलते दौड़ने में दिक्कत होती थी. एक साल के इलाज के बाद डॉक्टरों ने हाइड्रो थेरेपी की सलाह दी और पानी में दौड़ने और एक्सरसाइज करने को कहा." धीरे-धीरे अक्षय कुमार ठीक होते गए और आज भी वो पानी में ही अपना वर्कआउट करते हैं. अक्षय कुमार ने लोगों को सलाह दी कि एक्सरसाइज के लिए वॉटर बॉडीज का इस्तेमाल करें. कुमार ने 8 घंटे के वॉटर्थन की लॉन्चिंग पर कहा, "जल संरक्षण के लिए हमें प्रतिज्ञा लेने की जरूरत है. पानी से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है."

    मिशन पानी भारतीयों के अंतर्मन में जल संरक्षण और स्वच्छता के मूल्यों को रोपने का एक प्रयास है. अक्षय कुमार के एक सवाल के जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने स्वस्थ रहने के लिए तीन टिप्स दिए... उन्होंने कहा, "सही तरीके से खाइए और अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें, जैसे दौड़ें, योग करें, जिम जाएं और घर, दफ्तर के साथ अपने आसपास साफ सफाई रखें. ये छोटी-छोटी चीजें आपको स्वस्थ रखेंगी और स्वास्थ्य मंत्रालय को भी आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगी."

    मिशन पानी के पहले सत्र में प्रख्यात संगीतकार एआर रहमान और गीतकार प्रसून जोशी ने अपने संगीत से समां बांधा तो बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार और रेकिट बेंकिजर के चीफ एक्जीक्यूटिव लक्ष्मण नरसिम्हन ने जल संरक्षण की प्रतिज्ञा ली. ऑस्कर पुरस्कार विजेता एआर रहमान ने मिशन पानी के एंथम को कंपोज किया है तो प्रसून जोशी ने इसके बोल लिखे हैं. रहमान ने कहा कि मिशन पानी का एंथम उनके दिल के करीब है और प्रसून जोशी के साथ उन्होंने सिर्फ कुछ ही घंटों में इसे तैयार कर लिया. रेकिट बेंकिजर के लक्ष्मण नरसिम्हन ने कहा, "आज का दिन गणतंत्र को मजबूत बनाने का प्रतीक है और जल बचाने के लिए शपथ लेने का महत्वपूर्ण दिन है."

    ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में सप्लाई किए जाने वाले पानी का 70 फीसदी दूषित है. भारत के 75 प्रतिशत घरों में पीने का पानी नहीं है तो ग्रामीण भारत के 84 प्रतिशत ग्रामीण घरों में पाइप वॉटर की व्यवस्था नहीं है. जरूरत पानी को बचाने और संरक्षित करने की है. कार्यक्रम में ईशा देओल ने कहा, "महाभारत में कहा गया है कि प्यासे व्यक्ति को पानी पिला देना ही दुनिया का सबसे बड़ा पुण्य है. मैं इसे मानती हूं. मैंने अपने बच्चों को छोटी उम्र से ही पानी बचाने की सीख दी है."

    जल संरक्षण के लिए देशवासियों प्रेरित करने के लिए मिशन पानी में लेफ्टिनेंट कर्नल एसजी दलवी और अमला रुईया जैसे वॉटर वॉरियर्स को भी जोड़ा गया है. दलवी ने वर्षा जल के संरक्षण के लिए पूरे देश में आंदोलन छेड़ रखा है, तो अमला रुईया भारत में पानी की कमी से लड़ रही हैं.

    इनके अलावा इस अभियान से जाने माने युवा पर्यावरण कार्यकर्ता लिसिप्रिया कन्जूगम और नैना लाल किदवई जैसे बैंकिंग क्षेत्र के दिग्गज भी जुड़े हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.