Home /News /nation /

कोरोना वायरस की संभावित दवा के तौर पर किया जा रहा 'सेप्सिवैक' का क्लीनिकल ट्रायल

कोरोना वायरस की संभावित दवा के तौर पर किया जा रहा 'सेप्सिवैक' का क्लीनिकल ट्रायल

चंडीगढ़ के PGIMER में सेप्सिवैक का परीक्षण किया जा रहा है (सांकेतिक फोटो)

चंडीगढ़ के PGIMER में सेप्सिवैक का परीक्षण किया जा रहा है (सांकेतिक फोटो)

सेप्सिवैक (Sepsivac) रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने वाली एक दवा है, जिसे कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज में संभावित दवा के तौर पर भी देखा जा रहा है.

    चंडीगढ़. चंडीगढ़ (Chandigarh) के पोस्टग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER) में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली दवा सेप्सिवैक (Sepsivac) का कोरोना वायरस (Coronavirus) की दवा के तौर पर प्रयोग के लिए क्लीनिकल परीक्षण (Clinical Trial) शुरू किया गया है.

    बता दें कि सेप्सिवैक (Sepsivac) रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने वाली एक दवा है, जिसे कोरोना वायरस (Coronavirus) के इलाज में संभावित दवा के तौर पर भी देखा जा रहा है. PGIMER, चंडीगढ़ में इसके ट्रायल को तीन भागों में बांटा गया है.

    उन लोगों पर भी किया जा रहा दवा का परीक्षण जिनमें नहीं दिख रहे कोरोना के लक्षण
    कोविड-19 (COVID-19) के इलाज के लिए सेप्सिवैक (Sepsivac) के उपयोग के लिए परीक्षण कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. राम विश्वकर्मा ने लिखा, 'हम उन रोगियों पर एक अन्य परीक्षण भी कर रहे हैं, जिनमें कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिख रहे हैं. उन्हें यह दवा वैक्सीन (Vaccine) के तौर पर दी जाएगी.'

    सही हो चुके रोगियों पर भी किया जाएगा वैक्सीन के तौर पर परीक्षण
    डॉ. राम विश्वकर्मा ने यह भी कहा है कि COVID-19 संक्रमण (Covid-19 infection) एक मरीज में 1 महीने तक रह सकता है, ऐसे में तीसरा परीक्षण उन रोगियों पर किया जा रहा है, जो या तो ठीक हो गए हैं/ या उन्हें क्वारंटाइन (Quarantine) में रखे जाने के लिए भेजा जा रहा है. यह उन्हें वैक्सीन के तौर पर दिया जाएगा ताकि वे दोबारा कोरोना संक्रमण न विकसित करें. इसलिए सेप्सिवैक वैक्सीन के साथ-साथ चिकित्सकीय रोल में भी है.

    यह भी पढ़ें:- COVID-19- अपने कर्मचारियों का वेतन काटने के लिए अध्यादेश जारी करेगी केरल सरकार

    Tags: Chandigarh, Coronavirus, Coronavirus pandemic, COVID 19, COVID-19 pandemic, Drugs Problem, Generic medicines, Quarantine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर