• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • दिल्ली सरकार करेगी गणेश पूजा, CM केजरीवाल बोले- घरों में रहकर करें आराधना, शंकर महादेवन देंगे प्रस्तुति

दिल्ली सरकार करेगी गणेश पूजा, CM केजरीवाल बोले- घरों में रहकर करें आराधना, शंकर महादेवन देंगे प्रस्तुति

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल.

Delhi Ganesh Chaturthi 2021: गणेश उत्सव को देशभक्ति और आध्यात्मिकता का संगम बताते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से घरों में रहकर विघ्नहर्ता की पूजा-अर्चना करने की अपील की.

  • Share this:

नई दिल्ली. गणेशोत्सव की धूम के बीच आज दिल्ली सरकार भी भगवान गणेश की पूजा करेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज इसका बाकायदा ऐलान किया. उन्होंने इसे देशभक्ति के साथ जोड़ते हुए लोगों को गणेश चतुर्थी का महत्व और उसे मनाए जाने के इतिहास के बारे में बताया. महाराष्ट्र में बाल गंगाधर तिलक द्वारा गणेश चतुर्थी मनाने की शुरुआत की कहानी बताते हुए सीएम केजरीवाल ने बताया कि देशभक्ति और आध्यात्मकिता का पाठ हमें अपने बच्चों को पढ़ाना चाहिए. इसी कारण आज दिल्ली सरकार गणेश पूजन का भव्य आयोजन करने जा रही है. दिल्ली में रहने वाले लोग शाम 7 बजे इसे टीवी पर लाइव देख सकेंगे.

केजरीवाल ने कहा कि किसी भी काम को शुरू करने से पहले भगवान गणेश की पूजा करने की परंपरा है. आज हम अपने घरों में भगवान श्रीगणेश की पूजा-अर्चना कर रहे हैं. सीएम ने कहा कि मेरी अपील है आप अपने बच्चों को भारत में गणेश चतुर्थी के गौरव भरे इतिहास के बारे में जरूर बताएं. बाल गंगाधर तिलक ने पुणे में पहली बार ब्रिटिश काल में सार्वजनिक जगह पर गणेश उत्सव मनाया था. उनकी यह कोशिश एक आंदोलन बनी और स्वतंत्रता आंदोलन में गणेश उत्सव ने लोगों को एकजुट करने में अहम भूमिका निभाई. इस आयोजन ने लोगों में देशभक्ति जगाने का काम किया. हम सभी को अपने बच्चों में आध्यात्मिकता और देशभक्ति की भावना डालनी चाहिए.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के खिलाफ देश इस वक्त सदी की सबसे बड़ी लड़ाई लड़ रहा है. हम यह गणेश पूजन कार्यक्रम करा रहे हैं, ताकि लोग घर बैठे ही टीवी के माध्यम से अपने परिवार के साथ इस पूजन में जुड़कर भगवान श्री गणेश की वंदना कर सकें. उन्होंने बताया कि शाम 7 बजे से यह कार्यक्रम सभी चैनलों पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा. आप पूरे परिवार खासकर के बच्चों के साथ इस कार्यक्रम में जुड़ें.

शंकर महादेवन और सुरेश वाडेकर भी होंगे
गणेश पूजन के बारे में जानकारी देने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे सीएम केजरीवाल ने बताया कि जाने-माने संगीतकार और गायक शंकर महादेवन और सुरेश वाडेकर भी दिल्ली सरकार के इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. दिल्ली के सभी दो करोड़ लोग मिलकर एक साथ भगवान श्री गणेश की पूजा-अर्चना करेंगे. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने यह भी कहा कि जब देश के सभी लोग एक साथ मिलकर गणेश वंदना करेंगे, तो जल्द ही गणपति सारे विघ्न भी हर लेंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज