Home /News /nation /

cm mamata banerjee will be the chancellor of the universities in place of the governor in west bengal

पश्चिम बंगाल सरकार का बड़ा फैसला, अब CM ममता बनर्जी होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलर, गवर्नर के साथ बढ़ा विवाद

ममता सरकार और राज्यपाल के बीच टकराव किसी से छुपा नहीं. (फाइल फोटो)

ममता सरकार और राज्यपाल के बीच टकराव किसी से छुपा नहीं. (फाइल फोटो)

Mamata Banerjee Jagdeep Dhankhar,University Chancellor: राज्य सरकार के इस कदम से पहले कई बार राज्यपाल जगदीप धनखड़ ममता सरकार पर राज्यपाल की शक्तियों का हनन करने और गवर्नर द्वारा लिए गए फैसलों की अवहेलना का आरोप लगा चुके हैं. हाल ही में ममता बनर्जी ने राज्यपाल पर आरोप लगाया था कि उन्होंने राज्य सरकार की सहमति के बिना ही कुलपतियों की नियुक्ति कर दी है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल (West bengal News) में सरकार और राज्यपाल (West Bengal Jagdeep Dhankhar) के बीच विवाद जगजाहिर है, लेकिन अब राज्य सरकार और गवर्नर के बीच विवाद और बढ़ता जा रहा है. अब ममता बनर्जी सरकार ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) के खिलाफ एक और दांव चल दिया है. राज्य सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए मुख्यमंत्री को राज्यपाल की जगह विश्वविद्यालय का चांसलर बनाए जाने का निर्णय लिया है. प्रदेश के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

विधानसभा में पेश किया जाएगा बिल
शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया है कि राज्य सरकार द्वारा संचालित विश्वविद्यालयों में चांसलर अब गर्वनर न होकर मुख्यमंत्री होंगी. उन्होंने जल्द ही विधानसभा में कानून में बदलाव करके इसे लागू कर दिया जाएगा. आपको बता दें कि इससे पहले राज्य सरकार द्वारा संचालित यूनिवर्सिटी में चांसलर राज्यपाल होते थे और वही यूनिवर्सिटी में कुलपति की नियुक्ति करते थे.

ममता सरकार ने राज्यपाल पर लगाया आरोप
राज्य सरकार के इस कदम से पहले कई बार राज्यपाल जगदीप धनखड़ ममता सरकार पर राज्यपाल की शक्तियों का हनन करने और गवर्नर द्वारा लिए गए फैसलों की अवहेलना का आरोप लगा चुके हैं. हाल ही में ममता बनर्जी ने राज्यपाल पर आरोप लगाया था कि उन्होंने राज्य सरकार की सहमति के बिना ही कुलपतियों की नियुक्ति कर दी है. अब माना जा रहा है कि राज्यपाल की शक्तियों को कम करने के उद्देश्य से सरकार द्वारा यह फैसला लिया गया है.

राज्य सरकार का कहना है कि राज्यपाल के पास विश्वविद्यालय में कुलपतियों की नियुक्ति के लिए नाम भेजे जाते हैं लेकिन राज्यपाल की तरफ से उन नामों पर मंजूरी नहीं मिलती. अब जल्द ही विधानसभा में एक बिल लाया जाएगा और कानून में बदलाव किया जाएगा.

तमिलनाडु ने गुजरात का दिया उदाहरण
इससे पहले तमिलनाडु में राज्य सरकार ने राज्यपाल से कुलपतियों की नियुक्ति का अधिकार छीन लिया था. तमिलनाडु की सरकार ने इसके लिए गुजरात का उदाहरण दिया था. तमिलनाडु सरकार ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात में भी कुलपतियों की नियुक्ति राज्यपाल नहीं बल्कि राज्य सरकार करती है. राज्य के सीएम ने यह भी कहा कि कर्नाटक समेत कई राज्यो में भी इसी तरह कुलपतियों की नियुक्ति होती है फिर यहां क्यों नहीं.

Tags: CM Mamata Banerjee, Jagdeep Dhankhar, West bengal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर