Home /News /nation /

cm mann expresses concern over gun culture songs says government will take strict action if singers do not agree

पंजाबः गन कल्चर के गानों पर CM मान ने जताई चिंता, बोले- गायक नहीं माने, तो होगी सख्त कार्रवाई

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बढ़ते गन कल्चर को लेकर चिंता जताई है. (File Photo)

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बढ़ते गन कल्चर को लेकर चिंता जताई है. (File Photo)

Punjab News: मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाबी गायकों से अपील की है कि वे अपने गीतों के द्वारा समाज में हिंसा, नफरत और दुश्मनी को भड़काने से गुरेज करें. साथ ही उन्होंने चेतावनी दी है कि अगर गायक नहीं मानते हैं तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

चंडीगढ़. पंजाबी गायकों के गानों में गन कल्चर और गैंगस्टरवाद को लेकर सीएम भगवंत मान ने चिंता जताई है. उन्होंने पंजाबी गायकों से अपील की है कि वे अपने गीतों के द्वारा समाज में हिंसा, नफरत और दुश्मनी को भड़काने से गुरेज करें. उन्होंने कहा कि हम पहले तो गायकों को ऐसे रुझान को आगे न बढ़ाने की अपील करते हैं, अगर वे नहीं मानते हैं, तो सरकार उनके विरुद्ध सख्त कार्यवाही करेगी. मान ने गायकों को न्योता दिया कि वह ऐसे गीतों के द्वारा समाज विरोधी गतिविधियों को तूल देने की बजाय पंजाब, पंजाबी और पंजाबियत के मूल्यों पर चलते हुए भाईचारे, शांति और सद्भावना की जड़ों को और मजबूत करने के लिए योगदान दें.

भगवंत मान ने इन गायकों को कहा कि वह पंजाब की सांस्कृतिक विरासत को प्रफुल्लित करने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाएं. उन्होंने कहा कि यह हमारा फर्ज बनता है कि ऐसे गायकों को अपने गीतों के द्वारा हिंसा फैलाने की इजाजत न दी जाये जो अक्सर नौजवानों, खास कर जल्दी प्रभावित होने वाले बच्चों को बिगाड़ते हैं.

हाईकोर्ट ने भी लगा रखी है रोक
बता दें कि जश्न के कार्यक्रमों में शराब, ड्रग, हिंसा और हथियारों की महिमा करने वाले गानों को बजाए जाने पर पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने रोक लगा रखी है. इसके बावजूद ऐसे गानों को कई समारोहों में चलाया जाता है. कई बार इस तरह के मामले सामने आने पर हाईकोर्ट सरकार को तलब भी कर चुका है. यहां तक कि ऐसे गानों पर प्रतिबंध लगाने के लिए हाईकोर्ट ने 2017 में सरकार को एक नीति बनाने के आदेश भी जारी किए थे.

पढ़ें- पंजाब में AAP सरकार के 50 दिन और 4 बड़ी घटनाएं; क्यों विपक्ष के निशाने पर हैं CM भगवंत मान

किसकी है जिम्मेदारी?
हाईकोर्ट ने डीजीपी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी थी. साथ ही प्रत्येक जिले में आदेश का पालन सुनिश्चित करने के लिए डीसी, एसएसपी/एसपी को जिम्मेदारी सौंपी गई थी और पालन के लिए उनको निजी रूप से जिम्मेदार बनाया गया था.

गौरतलब है कि पंजाबी गीतों में गोली और हथियारों से युवा प्रभावित हो रहे हैं. समागमों के दौरान कई युवा उत्तेजित होकर हवाई फायर करते हैं. पंजाब में कई बार दूल्हे या दुल्हन के परिवार के अलावा समागम में आए मेहमानों व अन्य को अपनी जान गंवानी पड़ी है.

Tags: Bhagwant Mann, Punjab

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर