Assam Assembly Election Results 2021: सीएम सर्वानंद सोनोवाल जीते, कांग्रेस के राजीव लोचन को हराया

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल माजुली विधानसभा सीट से चुनाव जीत गये है.

असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल माजुली विधानसभा सीट से चुनाव जीत गये है.

Assam Assembly Election Results 2021: असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल माजुली विधानसभा सीट से चुनाव जीत गये हैं. उन्होंने कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार राजीव लोचन पेगु को चुनान हराया है.

  • Share this:
Assam Assembly Election Results 2021: असम में विधानसभा चुनाव के परिणाम आ गये हैं. राज्य के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल माजुली विधानसभी सीट से चुनाव जीत गये हैं. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार राजीव लोचन पेगु को चुनान हराया है.126 विधानसभा सीटों वाली असम में तीन चरणों में मतदान हुआ था.

पिछले चुनाव में बीजेपी 89 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 60 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं असम गण परिषद ने 30 सीटों पर चुनाव लड़कर 14 सीटें और बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट ने 13 सीटों पर चुनाव लड़कर 12 अपने नाम की थीं. कांग्रेस ने 122 सीटों पर चुनाव लड़ा था और सिर्फ 26 सीटों पर जीत हासिल कर पाई थी. असम में बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.

Youtube Video


असम विधानसभा चुनाव में माजुली सबसे हॉट सीट मानी जा रही थी. क्योंकि यहां से मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल चुनावी मैदान में थे. वहीं कांग्रेस ने इस सीट से अपने सबसे दिग्गज नेता राजीव लोचन पेगु को मैदान में उतारा था. इन दो दिग्गजों के आने से मुकाबला काफी जबरदस्त हो गया था. इस सीट पर 47% जनसंख्या अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति की है. जिनमें मिसिंग, देउरी और सोनोवाल-कछारी शामिल हैं.
इस सीट पर बड़ी संख्या में कलिता, कोंच, नाथ, अहोम, चुतीया, मटक और ब्राह्मण भी रहते हैं. माजुली असम के विधानसभा समष्टि के 99 नंबर निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत आता है. यह अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट है. इसके अलावा यह तीन सीटों वाली मिसिंग स्वायत्तशासी परिषद के निर्वाचन क्षेत्र के अधिकार क्षेत्र में भी पड़ती है. वर्तमान में इस सीट का प्रतिनिधित्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल कर रहे हैं. इससे पहले इस सीट पर राजीव लोचन पेगु का अधिकार था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज