अपना शहर चुनें

States

औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम बदलने का आदेश जारी करने की CM उद्धव ने केंद्र से की मांग

सीएम उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार से की मांग. (File Pic)
सीएम उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार से की मांग. (File Pic)

Aurangabad Airport: महाराष्ट्र में राकांपा और कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार में शामिल शिवसेना लंबे समय से औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर संभाजी नगर रखने की मांग कर रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 7, 2021, 12:11 PM IST
  • Share this:
मुंबई. औरंगाबाद शहर (Aurangabad) का नाम बदलने को लेकर चल रहे विवाद के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने औरंगाबाद हवाईअड्डे (Aurangabad airport) का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज हवाईअड्डा रखने के संबंध में जल्द से जल्द अधिसूचना जारी करने की बुधवार को केंद्र से अनुरोध किया.

सीएम ठाकरे ने इस मांग को लेकर नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को पत्र लिखा है. मुख्यमंत्री ने पत्र में पुरी को औरंगाबाद हवाईअड्डे का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज के नाम पर रखे जाने से संबंधित राज्य मंत्रिमंडल के फैसले से अवगत कराया. संभाजी, मराठा शासक छत्रपति शिवाजी महाराज के पुत्र थे.

महाराष्ट्र में राकांपा और कांग्रेस के साथ गठबंधन सरकार में शामिल शिवसेना लंबे समय से औरंगाबाद शहर का नाम बदलकर संभाजी नगर रखने की मांग कर रही है. हालांकि, कांग्रेस ने कहा है कि वह ऐसे किसी भी कदम के खिलाफ हैं.



वहीं महाराष्ट्र में औरंगाबाद का नाम बदलने के मुद्दे पर राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन के अंदर मतभेद उस वक्त फिर से उभर कर सामने आ गया, जब मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने राज्य मंत्रिमंडल के फैसलों के बारे में ट्वीट किया, जिसमें इस शहर को संभाजीनगर के रूप में उल्लेख किया गया है. वहीं, महा विकास आघाडी सरकार में शामिल कांग्रेस ने इस पर आपत्ति जतायी है.

गौरतलब है कि शिवसेना पिछले कुछ दशकों से मांग कर रही है कि औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर रखा जाए. हालांकि, पार्टी अब कांग्रेस के साथ गठबंधन में सरकार चला रही है, जिसने इस प्रस्ताव का लगातार विरोध किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज