क्‍या महाराष्‍ट्र में गठबंधन सरकार में आ गई है दरार? सीएम उद्धव ठाकरे ने दिया ये जवाब

क्‍या महाराष्‍ट्र में गठबंधन सरकार में आ गई है दरार? सीएम उद्धव ठाकरे ने दिया ये जवाब
महाराष्‍ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि गठबंधन सरकार में दरार को लेकर बीजेपी की ओर से दिया गया बयान भरोसे के लायक नहीं है.

महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा कि वह एनसीपी (NCP) नेता शरद पवार (Sharad Pawar) और कांग्रेस (Congress) से लगातार संपर्क में हैं. उन्‍होंने बताया कि महाराष्‍ट्र विकास अघाड़ी (MVA) के विधायकों की बैठक हुई थी. उन्‍होंने गठबंधन में दरार को लेकर बीजेपी (BJP) के दावे को खारिज कर दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 8:11 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) ने राज्‍य सरकार में गठबंधन सहयोगियों (Allies) के बीच दरार को लेकर किए गए बीजेपी (BJP) के दावे को खारिज कर दिया है. उन्‍होंने जोर देकर कहा कि गठबंधन सहयोगियों के बीच सबकुछ ठीक चल रहा है. उन्‍होंने हाल में हुई एक बैठक के बारे में बताया, जिसमें शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) के विधायकों ने शिरकत की. उन्‍होंने कहा कि पिछले तीन महीनों के दौरान गठबंधन सहयोगी तालमेल के साथ काम कर रहे हैं.

ठाकरे ने विधायकों को बताया, अच्‍छी रही सोनिया गांधी से मुलाकात
ठाकरे ने महाराष्‍ट्र विकास अघाड़ी (MVA) में और मजबूत सहयोग पर जोर दिया. उन्‍होंने कहा कि दिल्‍ली दौरे में कांग्रेस की अंतरिम अध्‍यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के साथ हुई मुलाकात काफी अच्‍छी रही. हमने सभी मुद्दों पर करीब एक घंटे तक चर्चा की. सीएम ठाकरे ने विधायकों की बैठक में बताया कि वह एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) और कांग्रेस आलाकमान से लगातार संपर्क में हैं. बीजेपी के गठबंधन में दरार के बयान भरोसे लायक नहीं हैं. इस दौरान उन्‍होंने विधायकों को बताया कि किसानों के कर्जमाफी (Loan Waver) की महात्‍मा ज्‍योतिराव फुले स्‍कीम सोमवार से शुरू कर दी जाएगी.

तीनों सहयोगी दलों की समन्‍वय समिति करेगी कई मुद्दों पर बातचीत



महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के सीएम ने विधायकों को बताया कि 31 मार्च, 2020 तक किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ कर दिया जाएगा. सूत्रों का कहना है कि तीनों दलों की समन्‍वय समिति (Co-Ordination Committee) की बैठक में नेशनल पॉप्‍यूलेशन रजिस्‍टर (NPR), नागरिकता संशोधन कानून 2019 (CAA 2019) और वीडी सावरकर (VD Savarkar) को सम्‍मान देने के बीजेपी के प्रस्‍ताव पर चर्चा की जाएगी. इन मुद्दों पर तीनों दलों में एकराय नहीं बन पा रही है. शिवसेना के एक मंत्री ने कहा कि जब बीजेपी सावरकर को भारत रत्‍न (Bharat Ratan) देगी तो हम केंद्र को बधाई देने के लिए प्रस्‍ताव लाएंगे.



'एनपीआर प्रक्रिया पर निगरानी के लिए गठित की जाएगी एक समिति'
मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि तीनों सहयोगी दलों की एक समिति गठित की जाएगी, जो एनपीआर प्रक्रिया की निगरानी करेगी. ये समिति देखेगी कि नागरिकों से एनपीआर प्रक्रिया में किस तरह के सवाल पूछे जा रहे हैं. सूत्रों के मुताबिक, एमवीए सरकार (MVA Government) उम्‍मीद कर रही है कि विधानसभा का एक महीने लंबा बजट सत्र सुचारू रूप से चलेगा. तीनों गठबंधन सहयोगियों ने अपने विधायकों से सोमवार से शुरू हुए बजट सत्र के दौरान विधानसभा में उपस्थिति रहने का निर्देश दिया है.

ये भी पढ़ें:

द्विपक्षीय दौरों में दो देशों को समझौतों पर वार्ता का मिलता है ज्‍यादा वक्‍त

भारत-अमेरिका समझौतों पर असर डाल सकती हैं ट्रंप की बेटी इवांका-दामाद जैरेड?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading