Home /News /nation /

बीएमसी चुनाव: 500 वर्ग फुट तक के घर पर प्रॉपर्टी टैक्स माफ, सीएम ठाकरे ने की घोषणा

बीएमसी चुनाव: 500 वर्ग फुट तक के घर पर प्रॉपर्टी टैक्स माफ, सीएम ठाकरे ने की घोषणा

उद्धव ठाकरे (File Photo)

उद्धव ठाकरे (File Photo)

Uddhav Thackeray starts its BMC Election campaign: मुंबई में बृहन मुंबई नगरपालिका (mumbai municipal corporation –BMC) के चुनाव (Election) को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray ) ने 500 वर्ग फुट से कम के घरों पर प्रॉपर्टी टैक्स (Property Tax) माफ करने की घोषणा की है. कई अन्य घोषणाओं के अलावा टैक्स संबधी इस घोषणा को बीएमसी चुनाव प्रचार से जोड़कर देखा जा रहा है. सीएम के इस फैसले से लाखों मीडिल क्लास और लोअर मीडिल क्लास लोगों को फायदा होगा. ये दोनों वर्ग शिवसेना के कोर वोटर माने जाते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray ) ने बृहन मुंबई नगरपालिका (mumbai municipal corporation –BMC) चुनाव अभियान (Election campaign) का आगाज करते हुए घोषणा की है कि मुंबई में 500 वर्ग फुट से कम के घरों पर प्रॉपर्टी टैक्स (Property Tax) माफ हो जाएगा. गौरतलब है कि मुंबई में अगले महीने बीएमसी का चुनाव (Election) होने वाला है. कई अन्य घोषणाओं के अलावा टैक्स संबधी इस घोषणा को बीएमसी चुनाव प्रचार से जोड़कर देखा जा रहा है. सीएम के इस फैसले से लाखों मीडिल क्लास और लोअर मीडिल क्लास लोगों को फायदा होगा. ये दोनों वर्ग शिवसेना के कोर वोटर माने जाते हैं. ठाकरे ने पार्टी कार्यकर्ताओं से बीएमसी चुनाव के लिए कमर कसने को कहा है.

    महाराष्ट सरकार की घोषणा के तहत मुंबई नगरपालिका क्षेत्र की सीमा के भीतर अंदर अब 500 वर्ग फुट तक की आवासीय इकाइयों पर प्रॉपर्टी टैक्स नहीं लगेगा. एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे  (Uddhav Thackeray )ने दिन में पहले शहरी विकास विभाग की बैठक में इस फैसले की घोषणा की. शहरी विकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, इस फैसले से बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) की सीमा में 500 वर्ग फुट से कम के 16 लाख से अधिक घरों के मालिकों को फायदा होगा. एक अधिकारी ने कहा कि छूट के बाद बीएमसी को 468 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होने की उम्मीद है.

    इसे भी पढ़ेंः COVID-19: महाराष्ट्र में लगने जा रहा है लॉकडाउन! उद्धव सरकार के मन में आखिर क्या? जानें

    ठाकरे ने फड़नवीस पर कसा तंज
    शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फड़नवीस (devendra fadnavis) और विपक्षी नेताओं पर पलटवार कसते हुए कहा है कि मैं कोई वादा भूलने वाला नहीं हूं. मैं उनलोगों में से नहीं हूं जो चुनाव के समय चांद, तारे तक लाने का वादा कर देते हैं और बाद में मुकर जाते हैं. जब उनसे जनता पूछती है तो वे कहते हैं ऐसा तो चुनाव में कहा था. दरअसल, 2017 में बीएमसी चुनाव के समय शिवसेना ने वादा किया था कि अगर वह फिर से वह चुनाव जीते तो 500 वर्ग फुट तक के घरों का प्रॉपर्टी टैक्स माफ किया जाएगा. उसके बाद से भाजपा की ओर से सवाल उठाए जा रहे थे कि शिवसेना ने अपना वादा पूरा नहीं किया है, लेकिन आज जब इसका एलान किया गया तो शिवसेना की तरफ से कहा गया कि शिवसेना जो वादा करती है, वह पूरा करती है.

    आदित्य ठाकरे मेरा काम आसान कर रहे हैं
    सीएम उद्धव ठाकरे ने अपने बेटे और राज्य के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे की तारीफ करते हुए कहा आदित्य ठाकरे परिवार की चौथी पीढ़ी का नेतृत्व कर रहे हैं. मेरे दादा प्रबोधांकर ठाकरे ने समाज सेवा के साथ इसकी शुरुआत की. बाद में मेरे पिताजी बाला साहेब ने शिवसेना का गठन किया. मैं तीसीरी पीढ़ी से हूं और अब मेरा पुत्र आदित्य ठाकरे चौथी पीढ़ी का नेतृत्व कर रहे हैं. वे रात में निकल कर नालों की सफाई और सड़क कार्य का निरीक्षण करते हैं. उन्होंने मेरे काम को बहुत आसान कर दिया है.

    Tags: BMC, Mumbai, Uddhav thackeray

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर