Home /News /nation /

मुंबई में सीएनजी की कीमत में इजाफा, पीएनजी के दाम भी बढ़ें, यहां जानिए नया रेट

मुंबई में सीएनजी की कीमत में इजाफा, पीएनजी के दाम भी बढ़ें, यहां जानिए नया रेट

सीएनजी रेट में बढ़ोतरी के बाद मुंबई में अब नई कीमत 66 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

सीएनजी रेट में बढ़ोतरी के बाद मुंबई में अब नई कीमत 66 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है.

CNG, PNG Price hike in Mumbai: मुंबई (Mumbai) में सीएनजी, पीएनजी (CNG/PNG) की कीमतों (Price) में एक बार फिर इजाफा किया गया है. कंपनी ने कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है. CNG के अलावा रसोई गैस PNG (Pipped cooking gas) की कीमत में भी 1.50 रुपये प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है. कीमत में यह बढोतरी (CNG/PNG Price Hike) शनिवार देर रात से ही लागू हो चुका है. कीमतों में बढ़ोतरी के बाद सीएनजी के नए दाम 63.50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 66.00 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएंगे और पीएनजी की कीमत 38 रुपये/एससीएम से बढ़कर 39.50 रुपये/एससीएम हो जाएगी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. मुंबई (Mumbai) में सीएनजी, पीएनजी (CNG/PNG) की कीमतों (Price) में एक बार फिर इजाफा किया गया है. कंपनी ने कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में 2.50 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है. CNG के अलावा रसोई गैस PNG (Pipped cooking gas) की कीमत में भी 1.50 रुपये प्रति यूनिट की वृद्धि की गई है. कीमत में यह बढोतरी (CNG/PNG Price Hike) शनिवार देर रात से ही लागू हो चुका है. महानगर गैस लिमिटेड (MGL) की ओर से कहा गया है कि घरेलू गैस आवंटन में कमी को देखते हुए और घरेलू जरूरतों को पूरा करने के लिए कंपनी अतिरिक्त बाजार मूल्य वाली प्राकृतिक गैस की सोर्सिंग कर रही है. इसमें लागत मूल्य में बढोतरी हो जाने के कारण कंपनी को सीएनजी की कीमत में 2.50 रुपये और घरेलू पीएनजी की कीमत में 1.50 रुपये प्रति यूनिट की वृद्धि करनी पड़ी है.

66 रुपये प्रति किलो हो गई सीएनजी की कीमत
कीमतों में बढ़ोतरी के बाद सीएनजी के नए दाम 63.50 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 66.00 रुपये प्रति किलोग्राम हो जाएंगे और पीएनजी की कीमत 38 रुपये/एससीएम से बढ़कर 39.50 रुपये/एससीएम हो जाएगी. मुंबई में पिछले एक साल के दौरान सीएनजी की कीमत में 18 रुपये की बढोतरी हुई है. पिछले तीन महीनों में सीएनसी की कीमतों में यह पांचवीं वृद्धि है. पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी को ज्यादा स्वच्छ ईंधन माना जाता है. अन्य ईंधन के मुकाबले यह अब भी सस्ता है. वर्तमान में कई सार्वजनिक वाहन सीएनजी से ही चलते हैं. आमलोग भी अब अपने-अपने वाहनों को सीएनजी में कंवर्ट करा रहे हैं. लेकिन पिछले कुछ ही महीनों के दौरान सीएनजी की कीमत में कई बार वृद्धि होने से लाखों लोग प्रभावित हुए हैं.

16 लाख लोगों का बजट बढ़ जाएगा
घरेलू गैस की कीमत में इस वृद्धि से सामान्य लोगों को भी प्रभावित होना पड़ेगा. वर्तमान मूल्य वृद्धि के कारण मुंबई और आस-पास में रहने वाले 16 लाख लोगों और 8 लाख गैस से चलने वाले वाहनों के मालिकों का बजट बढ़ जाएगा. यानी नई कीमत के कारण कुल 24 लाख लोग प्रभावित होंगे. अभी हाल ही में एमजीएल ने पिछले साल अक्टूबर में दो बार सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में वृद्धि की थी. उसके बाद नवंबर में और फिर दिसंबर में बढ़ोतरी की घोषणा की गई. हालांकि, एमजीएल ने आश्वासन दिया है कि ताजा बढ़ोतरी के बावजूद, सीएनजी मौजूदा कीमतों पर पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्रमश: लगभग 59 प्रतिशत और 30 प्रतिशत की आकर्षक बचत प्रदान करता है और पीएनजी कीमतों की तुलना में लगभग 22 प्रतिशत बचाता है.

Tags: CNG price, Mumbai

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर