SC में जज बनेंगे हाईकोर्ट के 4 मुख्य न्यायाधीश, इन नामों की गई सिफारिश

भाषा
Updated: August 31, 2019, 7:13 AM IST
SC में जज बनेंगे हाईकोर्ट के 4 मुख्य न्यायाधीश, इन नामों की गई सिफारिश
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

मुख्य न्यायाधीश (Chief Justice) रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने कहा कि शीर्ष अदालत फिलहाल 30 न्यायाधीशों के साथ काम कर रही है जो स्वीकृत संख्या से चार कम है.

  • Share this:
सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत में बतौर न्यायाधीश पदोन्नत किए जाने के लिए हाईकोर्ट (High Court) के चार मुख्य न्यायाधीशों के नामों की अनुशंसा की है. इन नियुक्तियों के साथ ही सुप्रीम कोर्ट में कुल न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 34 हो जाएगी.

केंद्र सरकार ने कुल न्यायाधीशों की संख्या बढ़ा कर 34 करने को हाल ही में मंजूरी दी थी. मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने कहा कि शीर्ष अदालत फिलहाल 30 न्यायाधीशों के साथ काम कर रही है जो स्वीकृत संख्या से चार कम है.

कॉलेजियम ने इन नामों की सिफारिश
कॉलेजियम ने पदोन्नति के लिए पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश कृष्ण मुरारी, राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एस रविंद्र भट, हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश वी.रामसुब्रमण्यम और केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ऋषिकेश रॉय के नामों की सिफारिश की है.

गहन विचार-विमर्श से लिया फैसला
कॉलेजियम ने कहा, “ कॉलेजियम ने उच्चतम न्यायालय में बतौर न्यायाधीश नियुक्त किए जाने के लिए मुख्य न्यायाधीशों और उच्च न्यायालय के अवर न्यायाधीशों के नाम पर गहन विचार-विमर्श एवं चर्चा की और चार मौजूदा रिक्तियों को भरने का संकल्प लिया.”

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 7:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...