100 साल के हुए कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल, तीनों सेनाओं में दे चुके हैं सेवाएं

100 साल के हुए कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल.

कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Prithipal Singh Gill) के बारे में कहा जाता है कि परिवार से पूछे बिना ही वो अंग्रेजी हुकूमत में रॉयल इंडियन एयरफोर्स (Royal Indian Airforce) में शामिल हो गए थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में हुई जंग में शामिल रहे कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल (Prithipal Singh Gill) ने आज जीवन के अपने 100 साल (100th Birthday) पूरे कर लिए हैं. कर्नल पृथ्वीपाल सिंह एकमात्र ऐसे अधिकारी हैं, जिन्होंने भारतीय नौसेना, वायुसेना और थलसेना में अपनी सेवाएं दी हैं. कर्नल सिंह के बारे में कहा जाता है कि परिवार से पूछे बिना ही वो अंग्रेजी हुकूमत में रॉयल इंडियन एयरफोर्स में शामिल हो गए थे. जिसके बाद उन्हें कराची में तैनात पायलट अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया था.

    बता दें कि कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल हॉवर्ड एयरक्राफ्ट उड़ाया करते थे. लेफ्टिनेंट जनरल केजे सिंह ने अपने ट्विटर हैंडल से गिल के बारे में यह जानकारी साझा की है. पृथ्वीपाल सिंह गिल के 100 साल पूरे होने के खास मौके पर उन्होंने सोशल मीडिया में उनकी जवानी की एक फोटो और मौजूदा समय की एक फोटो शेयर की है. इस फोटो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा है, कर्नल पृथ्वीपाल सिंह गिल- 100 नॉट आउट.



    इसके बाद कर्नल गिल का भारतीय नौसेना में ट्रांसफर कर दिया गया. भारतीय नौसेना में रहते हुए कर्नल गिल ने स्वीपिंग शिप और आईएनएस तीर पर अपनी सेवाएं दीं. दूसरे विश्व युद्ध के दौरान उन्हें मालवाहक पोतों की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया.

    इसे भी पढ़ें : - कांगड़ा: पिता भारतीय सेना में सूबेदार मेजर, बेटा अभिषेक वायु सेना में बना फ्लाइंग अफसर

    इसके बाद कर्नल गिल को भारतीय थल सेना में अपनी सेवाएं देने का मौका मिला. कर्नल गिल को ग्वालियर माउंटेन बैटरी में और मणिपुर में असम राइफल्स के साथ काम करने का मौका मिला.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.