Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    संसद की समिति के सामने अमेजन ने पेश होने से किया इनकार, मीनाक्षी लेखी बोलीं-ये विशेषाधिकार हनन के समान

    अमेजन ने 28 अक्टूबर को समिति के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है.
    अमेजन ने 28 अक्टूबर को समिति के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है.

    भाजपा सांसद और पैनल प्रमुख मीनाक्षी लेखी ने कहा कि अमेजन का संसदीय समिति के समक्ष पेश होने से इनकार करना विशेषाधिकार के हनन के बराबर है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: October 23, 2020, 4:02 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. अमेजन ने डेटा संरक्षण विधेयक पर संसद की संयुक्त समिति के सामने 28 अक्टूबर को पेश होने से इनकार कर दिया है. भाजपा सांसद और पैनल प्रमुख मीनाक्षी लेखी ने कहा, 'अमेजन का संसदीय समिति के समक्ष पेश होने से इनकार करना विशेषाधिकार के हनन के बराबर है.' मीनाक्षी लेखी ने इसके साथ ही कहा, 'डेटा संरक्षण विधेयक को लेकर पेशे होने से इनकार करने पर अमेजन के खिलाफ सरकार द्वारा कार्रवाई करने के लिए समिति एकमत है.'

    ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ने डाटा सुरक्षा विधेयक पर संसद की संयुक्त समिति के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है जिसे भाजपा सांसद एवं समिति की अध्यक्ष मीनाक्षी लेखी ने विशेषाधिकार हनन के समान करार दिया है. समिति ने अमेजन के प्रतिनिधियों से 28 अक्टूबर को पेश होने को कहा था.

    लेखी ने शुक्रवार को कहा, ‘समिति की सर्वसम्मत राय है कि ई-कॉमर्स कंपनी के खिलाफ सरकार को दंडात्मक कार्रवाई के लिए सुझाव दिया जा सकता है. अमेजन ने 28 अक्टूबर को समिति के सामने पेश होने से इनकार कर दिया है और यदि ई-कॉमर्स कंपनी की ओर से कोई पेश नहीं हुआ तो यह विशेषाधिकार उल्लंघन के समान होगा.’



    बहरहाल, फेसबुक की पब्लिक पॉलिसी प्रमुख अंखी दास डाटा सुरक्षा के मुद्दे पर शुक्रवार को समिति के सामने पेश हुईं. सूत्रों ने बताया कि समिति के सदस्यों ने फेसबुक इंडिया के प्रतिनिधियों से कई तरह के सवाल पूछे. बैठक के दौरान एक सदस्य ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनी को अपने विज्ञापनदाताओं के वाणिज्यिक फायदे के लिए अपने उपभोक्ताओं के डाटा में सेंध नहीं लगाने देनी चाहिए. समिति ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के अधिकारियों को 28 अक्टूबर को और गूगल तथा पेटीएम के प्रतिनिधियों को 29 अक्टूबर को तलब किया है .
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज