Home /News /nation /

कुलगाम में दिखी कश्मीरियत, मुस्लिमों ने मिलकर किया दो पंडितों का अंतिम संस्कार

कुलगाम में दिखी कश्मीरियत, मुस्लिमों ने मिलकर किया दो पंडितों का अंतिम संस्कार

कश्मीर में दो महिलाओं के अंतिम संस्कार में मुस्लिमों ने सहयोग दिया (तस्वीर- News18)

कश्मीर में दो महिलाओं के अंतिम संस्कार में मुस्लिमों ने सहयोग दिया (तस्वीर- News18)

दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे की परंपरा को कायम रखते हुए कश्मीरी मुसलमानों और कश्मीरी पंडितों ने संयुक्त रूप से दो महिलाओं का अंतिम संस्कार किया

    जहूर रजवी


    कुलगाम. जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) स्थित घाटी में दो समुदायों ने एक बार फिर भाईचारे की मिसाल पेश की है. दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में सांप्रदायिक सौहार्द और भाईचारे की परंपरा को कायम रखते हुए कश्मीरी मुसलमानों और कश्मीरी पंडितों ने संयुक्त रूप से दो कश्मीरी पंडित महिलाओं का अंतिम संस्कार किया. दो कश्मीरी पंडित महिलाओं 80 वर्षीय चांद रानी और 83 वर्षीय कौशल देवी के निधन की खबर जैसे ही क्षेत्र में फैली स्थानीय मुस्लिम समुदाय कश्मीरी पंडित परिवार की मदद करने के लिए एक साथ आया. उनका अंतिम संस्कार कराया.

    स्थानीय निवासी गुलाम मोहुद्दीन शाह ने कहा कि कश्मीरी मुस्लिमों ने अंतिम यात्रा के अधिकतर रिवाज पूरे किए. वहीं एक कश्मीरी पंडित रमेश कुमार ने कहा कि कश्मीरी मुसलमान और पंडित एक ही सिक्के के दो पहलू हैं और यह बंधन हमेशा के लिए है. भाईचारा और सांप्रदायिक सद्भाव सदा के लिए है. यह सब इसी के उदाहरण हैं.

    रिपोर्ट्स के अनुसार महिलाओं के रिश्तेदार द्वारा श्मशान घाट में अंतिम संस्कार किया गया. हालांकि स्थानीय मुस्लिम समुदाय द्वारा हर संभव मदद की गई.

    Tags: Jammu kashmir, Kashmir news, Kashmiri Pandits

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर