वैक्सीन विवाद: विपक्षी आरोपों के बीच पंजाब कांग्रेस के भीतर से उठी जांच की मांग

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष प्रताप बाजवा (Partap Singh Bajwa) ने पत्र में कहा, ‘मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप इसकी तय समयसीमा के भीतर जांच कराइए और जो भी इसके लिए जिम्मेदार है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.’

  • Share this:

नई दिल्ली. पंजाब में कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा (Partap Singh Bajwa) ने शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को पत्र लिखकर कहा कि राज्य सरकार की ओर से कोरोना रोधी टीके निजी अस्पतालों को बेचे जाने के आरोपों की जांच की जाए. उधर, कोविड रोधी टीके निजी अस्पतालों को 'बेचने' के विपक्ष के आरोपों से घिरी पंजाब सरकार ने शुक्रवार को अस्पतालों से 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों के लिये इस्तेमाल होने वाले टीकों का पूरा स्टॉक वापस करने का निर्देश दिया.

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष बाजवा ने पत्र में कहा, ‘मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप इसकी तय समयसीमा के भीतर जांच कराइए और जो भी इसके लिए जिम्मेदार है उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए.’ उन्होंने कहा कि टीकों को निजी अस्पतालों को देने से संबंधित प्रदेश सरकार की यह नीति कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए पूरी तरह अनुचित है.

हालिया कोविड नीति का प्रथम दृष्टया उल्लंघन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसे हालिया कोविड नीति का प्रथम दृष्टया उल्लंघन माना है. केंद्र ने बीते महीने वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ाया था और राज्य-प्राइवेट अस्पतालों को भी वैक्सीन उत्पादकों से खरीद की छूट दी थी. इसके तहत प्राइवेट अस्पतालों को सीधे उत्पादकों से वैक्सीन खरीदनी थी न कि केंद्र या फिर राज्य से. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस पर तत्काल स्पष्टीकरण मांगा.
प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन लौटानी पड़ेगी

अब शुक्रवार को राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए नए आदेश के मुताबिक प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन लौटानी पड़ेगी. निर्णय में कहा गया-जब अस्पतालों को उत्पादकों से डायरेक्ट सप्लाई मिल जाए तब जितने डोज अब तक इस्तेमाल किए जा चुके हैं जा चुकी हैं, उसे भी वापस करना होगा. प्राइवेट अस्पतालों ने वैक्सीन फंड में जो राशि दी है उसे वापस कर दिया जाएगा.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज