लाइव टीवी

जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं राहुल गांधी, पर्दे के पीछे चल रही ये तैयारी

News18Hindi
Updated: December 11, 2019, 11:15 PM IST
जल्द ही कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं राहुल गांधी, पर्दे के पीछे चल रही ये तैयारी
राहुल गांधी को एक बार फिर से कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections) में करारी हार के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कांग्रेस अध्यक्ष (Congress President) के पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्हें मनाने की सारी कोशिशें नाकाम रही. इसके बाद कांग्रेस वर्किंग कमिटी (Congress Working Committe) ने राहुल का इस्तीफा मंजूर कर पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2019, 11:15 PM IST
  • Share this:
(अनुराग ढांडा)

नई दिल्ली.
राहुल गांधी (Rahul Gandhi) जल्द ही फिर से कांग्रेस अध्यक्ष बन सकते हैं. पार्टी के कुछ नेताओं ने इसके लिए मुहिम छेड़ दी है. बुधवार को राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) में कैबिनेट मंत्री रमेश मीणा (Ramesh Meena) ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से मिल कर राहुल को पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की. पिछले दिनों में कांग्रेस के कई बड़े नेता राहुल गांधी को दोबारा पार्टी अध्यक्ष बनाने की मांग कर चुके हैं लेकिन पहली बार किसी नेता ने सोनिया गांधी के सामने ये मुद्दा उठाया है.

सोनिया गांधी से मुलाकात पर रमेश मीणा ने कहा कि हमने अपनी बात रख दी है. "केंद्र की मोदी सरकार जो कर रही है उसके खिलाफ राहुल गांधी ही मजबूत नेतृत्व दे सकते हैं. अगर ज़रूरत पड़ी तो राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के लिए पार्टी के भीतर आंदोलन चलाने से भी पीछे नहीं हटेंगे." दरअसल कांग्रेस में इन दिनों 'राहुल कैंप' ने लामबंदी शुरू कर दी है. कुछ नेता दबी जुबान से तो कुछ खुल कर पार्टी की कमान फिर से राहुल को सौंपने की पैरवी कर रहे हैं.

पार्टी को राहुल के नेतृत्व की ज़रूरत

हाल ही में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि राहुल गांधी ही कांग्रेस पार्टी को संभाल सकते हैं. कांग्रेस के संगठन महासचिव और राहुल के करीबी केसी वेणुगोपाल भी कह चुके हैं कि देश के मौजूदा हालात में पार्टी को राहुल के नेतृत्व की जरूरत है और कार्यकर्ताओं की भी यही मांग है. वेणुगोपाल ने उम्मीद जताई कि राहुल कार्यकर्ताओं की बात पर गौर करेंगे.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं का "राहुल राग" अलापना साफ दर्शाता है कि आने वाले दिनों में राहुल की वापसी को मुमकिन करने के लिए माहौल बनाया जा रहा है. सूत्रों की मानें तो टीम राहुल पर्दे के पीछे रह कर इस मुहिम को हवा देना चाहती है. पिछले दिनों ट्विटर पर राहुल गांधी को अपना नेता बताते हुए को कांग्रेसियों ने जमकर ट्वीट किए और राहुल के नेतृत्व को देश के लिए जरूरी बताते हुए #MyLeaderRG ट्रेंड कराया. पार्टी सूत्रों के मुताबिक 14 दिसम्बर को दिल्ली के रामलीला मैदान में होने वाली 'भारत बचाओ रैली' में भी राहुल वापसी अभियान की झलक देखने को मिलेगी.

हार के बाद राहुल ने दे दिया था इस्तीफा लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था. उन्हें मनाने की सारी कोशिशें नाकाम रही. इसके बाद कांग्रेस वर्किंग कमिटी ने राहुल का इस्तीफा मंजूर कर पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को पार्टी का अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया. हालांकि सोनिया गांधी के दुबारा सक्रिय होने के बावजूद राहुल गांधी पार्टी का चेहरा बने हुए हैं. विधानसभा चुनाव प्रचार में भी राहुल गांधी ने ही कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व का प्रतिनिधित्व किया.

ये भी पढ़ें-
राज्यसभा से पास हुआ नागरिक संशोधन बिल, पीएम मोदी ने कहा- आज का दिन ऐतिहासिक

नागरिकता संशोधन बिल राज्यसभा में पास, सोनिया गांधी ने इतिहास का काला दिन बताया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 11, 2019, 11:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर