कर्नाटक: कांग्रेस-JDS को हॉर्स ट्रेडिंग का डर, अब कोच्चि-पुडुचेरी में रहेंगे सभी MLA

गुरुवार को सीएम बनते ही येदियुरप्पा ने रिजॉर्ट से सिक्योरिटी अफसरों और पुलिसवालों को वापस बुला लिया. जिसके बाद दोनों पार्टियों ने अपने विधायकों को ऐसे किसी राज्य में शिफ्ट किये जाने का फैसला लिया, जहां बीजेपी की सरकार नहीं है.

News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 7:56 AM IST
कर्नाटक: कांग्रेस-JDS को हॉर्स ट्रेडिंग का डर, अब कोच्चि-पुडुचेरी में रहेंगे सभी MLA
दोनों पार्टियों ने अपने विधायकों को बेंगलुरु के इगल्टन रिजॉर्ट से हटा लिया है
News18Hindi
Updated: May 18, 2018, 7:56 AM IST
कर्नाटक में इन दिनों राजनीतिक तूफान आया हुआ है. विधानसभा चुनाव में सिंगल लारजेस्ट पार्टी बनी बीजेपी ने हाईवोल्टेज ड्रामे के बीच सरकार तो बना ली, लेकिन बहुमत साबित करना बाकी है. 112 का जादुई आंकड़ा हासिल करने के लिए बीजेपी को 8 विधायकों की जरूरत है. ऐसे में कांग्रेस-जेडीएस को डर है कि बीजेपी उसके विधायकों को जोड़ने-तोड़ने की कोशिश कर रही है. इसलिए दोनों पार्टियों ने अपने विधायकों को बेंगलुरु के इगल्टन रिजॉर्ट से हटा लिया है. जानकारी के मुताबिक, सभी विधायकों को स्पेशल बस से केरल के कोच्चि और पुडुचेरी में शिफ्ट किया जा रहा है.

दरअसल, हंग अंसेबली बनने के बाद कांग्रेस-जेडीएस एक साथ हो गई. अपने विधायकों को हॉर्स ट्रेडिंग से बचाने के लिए कांग्रेस-जेडीएस ने उन्हें बेंगलुरु के एक रिजॉर्ट में रखा था. जहां हाई सिक्योरिटी थी. लेकिन, गुरुवार को सीएम बनते ही येदियुरप्पा ने रिजॉर्ट से सिक्योरिटी अफसरों और पुलिसवालों को वापस बुला लिया. जिसके बाद दोनों पार्टियों ने अपने विधायकों को ऐसे किसी राज्य में शिफ्ट किये जाने का फैसला लिया, जहां बीजेपी की सरकार नहीं है.

फाइव स्टार होटल में 100 रूम बुक
दोनों पार्टियों के विधायकों को कोच्चि के एक फाइव स्टार होटल में रखा जाएगा. इसके लिए होटल के 100 कमरे बुक किए गए हैं. बताया जा रहा है कि विधायकों को कोच्चि ले जाने के लिए कांग्रेस-जेडीएस ने प्रशासन से तीन हेलिकॉप्टर की मांग की थी. लेकिन, प्रशासन ने हेलिकॉप्टर मुहैया कराने से साफ इनकार कर दिया. ऐसे में सभी विधायकों को अब स्पेशल बस से रात में ही कोच्चि रवाना किया जा रहा है.

'घूस देने के लिए रिजॉर्ट में घुसे थे बीजेपी नेता'
कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीजेपी उसके विधायकों को घूस देने के लिए रिसॉर्ट में घुस आए. ये खबरें भी आईं कि कांग्रेस के दो विधायक लापता हैं.



विधायकों को आ रहे धमकी भरे फोन
बेंगलुरु में मौजूद कांग्रेस की विधायक यशोमती ठाकुर ने आरोप लगाया कि उनसे सारी पुलिस सुरक्षा वापस ले ली गई है. उन्होंने आरोप लगाया, 'हमारे विधायकों को धमकी भरे फोन आ रहे हैं, फ्लाइट की भी परमिशन नहीं मिल रही है, क्या हम सच में लोकतंत्र में रह रहे हैं.'

राहुल ने की देवगौड़ा से बात
उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूरे घटनाक्रम पर कहा कि देश कर्नाटक में लोकतंत्र की हत्या का शोक मनाएगा. कर्नाटक में लगातार बदलती परिस्थिति को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा से बात की है. बताया जा रहा है कि दोनों के बीच करीब 10 मिनट बातचीत हुई.



इन चार राज्यों में आक्रामक हुआ विपक्ष
वहीं, बीजेपी की रणनीति पर काम करते हुए कांग्रेस अब गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी. पार्टी के 16 विधायक शुक्रवार को राजभवन तक मार्च करेंगे. बता दें कि 2017 के गोवा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. लेकिन, ऐन वक्त पर बीजेपी ने विधायकों को जोड़-तोड़ कर अपनी सरकार बना ली. बीजेपी ने तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को गोवा का सीएम बना दिया था. अब कर्नाटक का हवाला देकर कांग्रेस गोवा में मोर्चा खोलने जा रही है.

ये भी पढ़ें: कर्नाटक चुनाव: कैसे बचेगी येदियुरप्पा सरकार, क्या है बीजेपी का प्लान?
पूरी ख़बर पढ़ें
Loading...
अगली ख़बर