कांग्रेस ने कहा- नोटबंदी के लिए देश से माफी मांगें प्रधानमंत्री मोदी

कांग्रेस ने कहा- नोटबंदी के लिए देश से माफी मांगें प्रधानमंत्री मोदी
File photo

कांग्रेस ने नोटबंदी को असफल बताते हुए प्रधानमंत्री से माफी की मांग की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2017, 7:37 PM IST
  • Share this:
नोटबंदी के आंकड़े सामने आते ही विपक्ष सरकार पर हमलावर हो गया है. कांग्रेस ने नोटबंदी को असफल बताते हुए प्रधानमंत्री से माफी की मांग की है. कांग्रेस ने कहा कि नोटबंदी से न तो काला धन खत्म हुआ और न नहीं आतंक पर रोक लगी.

आपको बता दें कि बुधवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नोटबंदी को सफल बताते हुए कहा था कि इनकी वजह से सरकार को मिलने वाला टैक्स बढ़ा है. वित्त मंत्रालय ने भी नोटबंदी से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिलने और नकली नोट पर पूरी तरह रोक की बात भी कही.

नोटबंदी को लेकर आरबीआई के आंकड़े जारी होते ही विपक्षी दलों ने सरकार को चारों तरफ से घेर लिया है. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने गुरुवार को नोटबंदी को प्रधानमंत्री का निजी फैसला बताते हुए कहा कि इसकी वजह से न सिर्फ जीडीपी डेढ़ फीसदी गिरी बल्कि देश को सवा दो लाख करोड़ रूपए का नुकसान भी हुआ. लाल किले से पीएम के 3 लाख करोड़ काला धन आने के बयान को गलत बताते हुए कांग्रेस ने कहा कि सरकार को उन लोगों की सूची जारी करनी चाहिए जहां से ये पैसा आया है.



आनंद शर्मा ने प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए कहा कि नेपाल, भूटान और सहकारी बैंकों से पुराने नोट अगर आ जाए तो ये आंकड़ा और बढ़ेगा. आम आदमी पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी ने भी सरकार पर निशाना साधा.



गौरतलब है कि कल विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए वित्त मंत्रालय ने नोटबंदी के फैसले को सही ठहराया था. मंत्रालय ने कहा कि इस फैसले से न सिर्फ डिजिटल ट्रांजैक्शन बढ़ा है बल्कि नकली नोट की समस्या भी खत्म हो गई है. मंत्रालय ने साफ किया कि 500 और 1000 के पुराने नोटों को जमा करने का अब कोई मौका नहीं दिया जाएगा.

वहीं, जीडीपी में गिरावट के आरोपों का जवाब देते हुए मंत्रालय की तरफ से कहा गया कि नोटबंदी और GST की वजह से शुरुआती दिक्कत हुई, लेकिन उसके बाद अर्थव्यवस्था की हालत बेहतर हुई हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading