Home /News /nation /

congress can give 50 percent reservation to sc st obc in organization know 10 points of udaipur chintan shivir

चिंतन शिविर: कांग्रेस संगठन में SC, ST, OBC को दे सकती है 50% कोटा, जानें मुख्य बातें

कांग्रेस पार्टी चिंतन शिविर में संगठन को मजबूत करने की रणनीति बनाएगी. (फाइल फोटो)

कांग्रेस पार्टी चिंतन शिविर में संगठन को मजबूत करने की रणनीति बनाएगी. (फाइल फोटो)

Udaipur Chintan Shivir,SC,ST,OBC and minorities: राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस पार्टी का तीन दिवसीय चिंतन शिविर (Congress Chintan Shivir) चल रहा है. इस चिंतन शिविर में पार्टी द्वारा चुनावों में लगातार मिल रही हार की विवेचना के साथ ही संगठन को फिर से मजबूत बनाने की दिशा में कई बड़े फैसले लेने की उम्मीद है. पार्टी नेता राजू ने संगठन के कुछ बदलाव पर चर्चा की.

अधिक पढ़ें ...

उदयपुर: राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस पार्टी का तीन दिवसीय चिंतन शिविर (Congress Chintan Shivir) चल रहा है. इस चिंतन शिविर में पार्टी द्वारा चुनावों में लगातार मिल रही हार की विवेचना के साथ ही संगठन को फिर से मजबूत बनाने की दिशा में कई बड़े फैसले लेने की उम्मीद है. पार्टी नेता राजू ने संगठन के कुछ बदलाव पर चर्चा की. आइए जानते हैं पार्टी के चिंतन शिविर की अब तक की मुख्य बातें.

सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अपने संगठन में हर स्तर पर अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्गों और अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व 50 प्रतिशित सुनिश्चित करने की योजना तैयार की है. पार्टी ने शनिवार को इसकी जानकारी दी. 2024 के आम चुनावों को देखते हुए पार्टी का यह बड़ा कदम माना जा रहा है.
पार्टी नेता राजू ने बताया कि यह प्रस्ताव भी आया है कि कांग्रेस के अध्यक्ष के अंतर्गत एक सामाजिक न्याय सलाहाकर समिति बनाई जाए. यह समिति सुझाव देगी कि क्या कदम उठाने चाहिए कि इन तबकों का विश्वास जीता जा सके.
पार्टी नेता राजू ने कहा कि पार्टी में "सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण के लिए संगठनात्मक सुधार पेश किए जाएंगे." कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की कल होने वाली बैठक में इसकी पुष्टि करनी होगी.
उन्होंने कहा कि पार्टी ने कांग्रेस अध्यक्ष की सहायता के लिए एक सामाजिक न्याय सलाहकार परिषद के गठन पर भी चर्चा की जो राजनीतिक और अलग अलग क्षेत्रों से जुड़े मुद्दों पर गौर करेगीऔर उन्हें सलाह देगी.
राजू ने कहा कि पार्टी में कमजोर वर्गों के लिए हर छह महीने में एक बार संगठन की तरफ से कार्यसमिति का विशेष सत्र बुलाए जानें पर भी फैसला हुआ है.
इससे पहले शुक्रवार को चिंतन शिविर के पहले दिन कांग्रेस ने कहा था कि आज से आरंभ हुए उसके चिंतन शिविर में चर्चा के लिए यह प्रस्ताव रखा गया है कि 'एक परिवार, एक टिकट' की व्यवस्था की जाए और परिवार के दूसरे सदस्य को टिकट तभी मिले जब वह संगठन में कम से कम पांच साल काम करे.
पार्टी महासचिव अजय माकन ने यह भी बताया कि संगठन में स्थानीय समिति से लेकर कांग्रेस कार्य समिति तक, हर जगह 50 प्रतिशत स्थान 50 साल से कम उम्र के लोगों को दिए जाने का भी प्रस्ताव रखा गया है.
चिंतन शिविर के लिए बनी कांग्रेस की संगठन संबंधी समन्वय समिति के सदस्य माकन ने कहा, 'संगठन का निचला स्तर बूथ समिति का होता है। ब्लॉक समिति के नीचे बूथ आते हैं। लेकिन अब इनके बीच में, मंडल समिति बनाने का प्रस्ताव है. हर मंडल समिति में 15 से 20 बूथ होंगे। इस पर सर्वसम्मति भी है.'
कांग्रेस ने अपनी महत्वपूर्ण बैठकों के भीतर की सूचनाएं कई बार लीक होने के अतीत के अनुभवों के मद्देनजर चिंतन शिविर में अलग अलग विषयों पर हो रही बैठकों को लेकर गोपनीयता पर जोर दिया है.
इस चिंतन शिविर में राजनीति, सामाजिक न्याय एवं सशक्तीकरण, अर्थव्यवस्था, संगठन, किसान एवं कृषि तथा युवाओं से जुड़े विषयों पर छह अलग-अलग समूहों में 430 नेता चर्चा कर रहे हैं. इन समूहों की बैठकों की गोपनीयता रखने के मद्देनजर ही इसमें शामिल नेताओं को मोबाइल फोन अंदर ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है.

Tags: Congress, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर