लाइव टीवी
Elec-widget

महाराष्ट्र: पटोले बने विधानसभा स्पीकर, उद्धव बोले सबके साथ न्याय करेंगे नाना

News18Hindi
Updated: December 1, 2019, 11:30 AM IST
महाराष्ट्र: पटोले बने विधानसभा स्पीकर, उद्धव बोले सबके साथ न्याय करेंगे नाना
नाना पटोले विदर्भ के सकोली विधानसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं.

महाराष्ट्र विधानसभा में (Assembly Speaker) आज अध्यक्ष में चुनाव किया जाना था, हालांकि इससे पहले हुई सर्वदलीय बैठक में विपक्षी बीजेपी के साथ सहमति बन गई और उन्होंने अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 1, 2019, 11:30 AM IST
  • Share this:
मुंबई. कांग्रेस  (Congress) उम्मीदवार नाना पटोले को महाराष्ट्र विधानसभा में निर्विरोध स्पीकर (Assembly Speaker) चुन लिया गया है. दरअसल बीजेपी (BJP) ने अपने उम्मीदवार किसन शंकर कथोरे का नाम वापस ले लिया था, जिसके बाद नाना पटोले का निर्विरोध चुना जाना तय था. नाना पटोले के विधानसभा अध्यक्ष चुने जाने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि नाना पटोले एक किसान परिवार से आए हैं और मुझे विश्वास है कि वह सभी के साथ न्याय करेंगे.

दरअसल सदन में आज विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाना था, हालांकि इससे पहले हुई सर्वदलीय बैठक में विपक्षी बीजेपी के साथ सहमति बन गई और उन्होंने अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया. महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने कहा कि भाजपा ने कल महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए किसन शंकर कथोरे का नाम आगे बढ़ाया था. सभी नेताओं से बातचीत के बाद हमने कथोरे का नाम वापस लेने का फैसला किया है.



भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने कहा, हमने विधानसभा स्पीकर के पद के लिए किसन कथोरे को नामित किया था, लेकिन सर्वदलीय बैठक में अन्य दलों ने हमसे अनुरोध किया और यह परंपरा रही है कि स्पीकर को निर्विरोध नियुक्त किया जाता है, इसलिए हमने अनुरोध स्वीकार कर लिया और अपने उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया.
Loading...

महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर चुनाव पर एनसीपी के नेता छगन भुजबल ने कहा कि इससे पहले विधानसभा स्पीकर पद के लिए विपक्ष ने भी उम्मीदवार उतारा था, लेकिन अन्य विधायकों के अनुरोध और विधानसभा की गरिमा को बनाए रखने के लिए उन्होंने नाम वापस ले लिया. अब स्पीकर का चुनाव निर्विरोध होना है.



गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा में बहुमत हासिल करने के बाद उद्धव ठाकरे सरकार के सामने (आज) रविवार को एक और परीक्षा पास करने की चुनौती थी. सदन में आज विधानसभा अध्यक्ष (Assembly Speaker) का चुनाव किया जाना है. 'महा विकास अघाड़ी' गठबंधन के समझौते के तहत विधानसभा अध्यक्ष कांग्रेस (Congress) को देने पर सहमति बनी है. बीजेपी के किसन शंकर कथोरे के विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर उम्मीदवार खड़े करने के बाद उद्धव सरकार की मुश्किलें बढ़ने की बात कही जा रही थी. हालांकि बीजेपी की ओर से नाम वापस लेने के बाद अब नाना पटोले का विधानसभा अध्यक्ष बनना तय हो गया है.

इसे भी पढ़ें :- महाराष्ट्र: ठाकरे सरकार की दूसरी परीक्षा आज, विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में भी चाहती है ओपन वोटिंग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 10:12 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...