बिहार चुनाव 2020: कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज, उम्मीदवारों के नाम पर लग सकती है मुहर

कांग्रेस की ये बैठक शाम 4 बजे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर होगी. (फाइल फोटो)
कांग्रेस की ये बैठक शाम 4 बजे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर होगी. (फाइल फोटो)

Bihar Assembly Elections 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक करेगी. इस बैठक में प्रत्याशियों के नाम पर पार्टी आलाकमान की मुहर लग सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 5, 2020, 12:01 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) के मद्देनजर कांग्रेस (Congress) सोमवार को केंद्रीय चुनाव समिति (Central Election Committee) की बैठक करेगी. कांग्रेस की इस बैठक में पहले चरण के उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लग सकती है. कांग्रेस की ये बैठक शाम 4 बजे पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के आवास पर होगी. बता दें कांग्रेस, बिहार में महागठबंधन (Bihar Mahagathbandan) के साथ है. महागठबंधन ने शनिवार को ही सीट बंटवारे का ऐलान किया है. महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री पद के लिए तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) उम्मीदवार होंगे.

सीट के बंटवारे में कांग्रेस को 70 सीटें दी गई हैं जो 2015 के विधानसभा चुनाव में उसे मिली सीटों से करीब दोगुनी है. साल 2015 में राजद, कांग्रेस और जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था. पिछले चुनाव में राजद ने 81 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस ने 27 सीटों पर जीत हासिल की थी. सीटों के बंटवारे के फार्मूले के तहत कांग्रेस बाल्मीकिनगर लोकसभा सीट के लिये होने वाले उपचुनाव में उम्मीदवार खड़ा करेगी जहां 7 नवंबर को चुनाव होना है.

ये भी पढ़ें- अकेले चुनाव लड़ने के फैसले के बाद LJP का दावा- BJP के साथ मिलकर बनाएंगे सरकार



तीन चरणों में होगा चुनाव
फार्मूले के तहत माकपा को छह, भाकपा को चार और सीपीआई एमएल को 19 सीटें दी गई हैं. बिहार में तीन चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण के लिये 28 अक्टूबर, दूसरे चरण के लिये तीन नवंबर और तीसरे चरण के लिये सात नवंबर को मतदान होगा. मतगणना 10 नवंबर को होगी.

ये भी पढ़ें- चीन को सबक सिखाएगा भारत, थल-वायु सेना संयुक्त तौर पर कर रही हैं युद्धाभ्यास

खबरें यह भी आई थीं कि कांग्रेस सीटों के बंटवारे को लेकर खुश नहीं है. वहीं इस दौरान कांग्रेस नेता अविनाश पांडे ने कहा कि भले ही हमारे बीच कुछ मतभेद हैं लेकिन प्रदेश की तरक्की, लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के लिये हम सभी दल एकजुट हैं.

बता दें रविवार को भाजपा ने भी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक की. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. इससे पहले रविवार को ही लोक जनशक्ति पार्टी ने भी केंद्रीय संसदीय बोर्ड की बैठक में फैसला लिया है कि वह बिहार में एनडीए के तहत चुनाव नहीं लड़ेगी. पार्टी का कहना है कि उसके जेडीयू के साथ कुछ वैचारिक मतभेद हैं जिसके चलते उसने यह फैसला किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज