गुजरात राज्यसभा चुनावों को कांग्रेस ने बताया असंवैधानिक, SC में दी चुनौती

गृहमंत्री अमित शाह और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के राज्यसभा से इस्तीफे के बाद गुजरात में राज्यसभा की दो सीटें खाली हुई हैं.

News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 10:01 PM IST
गुजरात राज्यसभा चुनावों को कांग्रेस ने बताया असंवैधानिक, SC में दी चुनौती
गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव को गुजरात कांग्रेस ने असंवैधानिक करार देते हुए सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. (सांकेतिक तस्वीर)
News18Hindi
Updated: June 17, 2019, 10:01 PM IST
(जनक दवे) 

गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर होने जा रहे चुनाव को गुजरात कांग्रेस ने असंवैधानिक करार देते हुए सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है. सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में गुजरात कांग्रेस ने कहा है कि चुनाव आयोग बीजेपी के दबाव में काम कर रहा है.

गृहमंत्री अमित शाह और कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी के राज्यसभा से इस्तीफे के बाद गुजरात में राज्यसभा की दो सीटें खाली हुई हैं. अगर इन दोनों सीटों पर एक साथ चुनाव होते तो एक सीट कांग्रेस को जा सकती थी, लेकिन चुनाव आयोग ने दोनों सीटों के किये अलग अलग चुनाव घोषित किए हैं.

अगर दोनों चुनाव अलग-अलग हो तो प्रिफरेंस वोट का फायदा कांग्रेस को नहीं मिल सकता, जिससे दोनों सीटें बीजेपी ही जीतेगी. ऐसे में कोंग्रेस ने चुनाव आयोग के इस फैसले को असंवैधानिक करार दिया है.

राज्यसभा की छह खाली सीटों पर 5 जुलाई को होगा उपचुनाव

इस बार के लोकसभा चुनाव में कई राज्यसभा सदस्यों ने भी जीत दर्ज की है. लोकसभा चुनाव जीतने के बाद उच्च सदन की खाली हुईं छह सीटों पर उप-चुनाव पांच जुलाई को होंगे. निर्वाचन आयोग द्वारा जारी चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक ओडिशा, बिहार और गुजरात से रिक्त हुई छह सीटों पर उपचुनाव होंगे. जिन छह राज्यसभा सीटों पर उप-चुनाव निर्धारित होंगे उनमें बिहार की एक, गुजरात की दो और ओडिशा की तीन सीटें शामिल हैं.

इन सदस्यों ने जीता लोकसभा चुनाव
Loading...

गौरतलब है कि बिहार से रविशंकर प्रसाद, गुजरात से अमित शाह और स्मृति ईरानी जबकि ओडिशा से बीजद के अच्युतानंद सामांत लोकसभा के सदस्य चुने गए हैं. ओडिशा से ही राज्यसभा सदस्य प्रताप केशरी देब के विधानसभा सदस्य चुने जाने तथा सौम्य रंजन पटनायक के इस्तीफे की वजह से ये सीटों खाली हुई हैं.

ये भी पढ़ें: राहुल एक साल तक नहीं रहेंगे कांग्रेस अध्यक्ष, करेंगे ये काम

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 17, 2019, 9:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...