वोटर लिस्‍ट में नाम गलत, लिस्‍ट ठीक होने के बाद हो चुनाव: कांग्रेस नेता सिंघवी

कांग्रेस की अोर से बताया गया कि डुप्लीकेट नाम वाले 48 लाख वोटर हैं. ये वे वोटर हैं जिनके नाम/फोटो आदि एक से ज्यादा जगह हैं. वहीं 2014 से 2018 की सूची में 20 लाख नाम गायब हैं.

News18Hindi
Updated: September 16, 2018, 3:31 PM IST
वोटर लिस्‍ट में नाम गलत, लिस्‍ट ठीक होने के बाद हो चुनाव: कांग्रेस नेता सिंघवी
प्रतीकात्मक चित्र
News18Hindi
Updated: September 16, 2018, 3:31 PM IST
कांग्रेस ने तेलंगाना की वोटर लिस्‍ट पर सवाल उठाए हैं. प्रेस वार्ता में कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने मांग की कि लिस्‍ट ठीक होने तक चुनाव नहीं करवाए जाएं. कांग्रेस की अोर से बताया गया कि लगभग 70 लाख नाम तीन खंडों में गलत पाए गए हैं. कांग्रेस की ओर से किए गए शोध में वोटर आईडी कार्ड में भारी गड़बड़ी सामने आई है.

कांग्रेस की अोर से बताया गया कि डुप्लीकेट नाम वाले 48 लाख वोटर हैं. ये वे वोटर हैं जिनके नाम/फोटो आदि एक से ज्यादा जगह हैं.  वहीं 2014 से 2018 की सूची में 20 लाख नाम गायब हैं. कहा गया कि ये लोग आंध्रप्रदेश चले गए. जबकि आंध्रप्रदेश की सूची में भी 17 लाख नाम गायब थे.

वोटर आईडी कार्ड में सामने आई इस गड़बड़ी पर कांग्रेस की ओर से कहा गया कि ये संवैधानिक ढांचे पर बड़ा आघात है. इसमें सुधार की गुंजाइश है लेकिन उसको रोकने की कोशिश हो रही है. 10 सितंबर को वोटर लिस्ट जारी कर सुधार के लिए 4 हफ्ते दिए गए हैं जबकि इसके लिए 4 महीने का वक्त लगता है. क्या इसलिए विधानसभा अचानक भंग की गई है?

कांग्रेस ने सवाल उठाया है कि वोटर लिस्ट में 70 लाख गलत नाम का आरोप सही हैं या नही ? सही हैं तो पारदर्शी तारीके से वोटर लिस्ट बननी चाहिए. जब तक ऐसा नहीं होता चुनाव नहीं होने चाहिए. कांग्रेस ने चुनाव आयोग से शिकायत की है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर