प्रियंका गांधी के इनकार के बाद मुश्किल में कांग्रेस, अब राष्ट्रीय अध्यक्ष का CWC की मीटिंग में होगा फैसला

AICC मुख्यालय में हुई बैठक में प्रियंका गांधी, गुलाम नवी आज़ाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, अम्बिका सोनी, अहमद पटेल, मुकुल वासनिक, केसी वेणुगोपाल, अविनाश पांडे, मोतिलाल वोरा, आरपीएन सिंह सहित कई नेता शामिल थे.

Ranjeeta Jha | News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 2:55 PM IST
प्रियंका गांधी के इनकार के बाद मुश्किल में कांग्रेस, अब राष्ट्रीय अध्यक्ष का CWC की मीटिंग में होगा फैसला
कांग्रेस का नया अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होगा!
Ranjeeta Jha
Ranjeeta Jha | News18Hindi
Updated: August 1, 2019, 2:55 PM IST
पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर देशभर में होने वाले कार्यक्रम को लेकर आज कांग्रेस मुख्यालय में कांग्रेस महासचिवों, प्रभारियों और कोषाध्यक्षों की बैठक बुलाई गई. बैठक का एजेंडा भले ही कार्यक्रम की रूपरेखा तय करने के लिए था, लेकिन चर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर भी हुई. बैठक में शामिल नेताओं ने कहा कि केंद्रीय नेतृत्व पर फैसला नहीं होने के कारण प्रदेश में पार्टी चलाना मुश्किल हो रहा है. साफ है कि पार्टी का काम राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं होने से प्रभावित हो रहा है.

कांग्रेस मुख्‍यालय में मौजूद रहे ये नेता
AICC मुख्यालय में हुई बैठक में प्रियंका गांधी, गुलाम नवी आज़ाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, अम्बिका सोनी, अहमद पटेल, मुकुल वासनिक, केसी वेणुगोपाल, अविनाश पांडे, मोतिलाल वोरा, आरपीएन सिंह सहित कई नेता शामिल थे. बैठक में चर्चा के दौरान के तय किया गया कि मौजूदा सत्र के खत्म होने के तुरंत बाद वर्किंग कमिटी की बैठक बुलाई जाएगी. राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर CWC की बैठक में फैसला ले लिया जाएगा. सूत्रों की माने तो 10 अगस्त को वर्किंग कमिटी की बैठक बुलाई जा सकती है.

नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन के ये हो सकते हैं विकल्प

>>CWC की बैठक में अंतरिम अध्यक्ष चुना जाए. इस विकल्प की संभावना सबसे ज्यादा है. राहुल गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिए 67 दिन हो गए हैं और पार्टी अब तक नाम को लेकर अंतिम फैसले पर नही पहुंच सकी है. जबकि चार राज्यों के विधानसभा चुनाव सिर पर हैं ऐसे में पार्टी को जल्द ही फैसला लेना होगा. पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव की प्रकिया में कम से कम छह महीने का समय लगेगा. ऐसी स्थिति में अंतरिम अध्यक्ष चुनना पार्टी की पहली प्राथमिकता होगी.

>>CWC की बैठक में वरिष्ठ नेताओं का एक ग्रुप बनाया जाए, जो सभी वर्किंग कमिटी सदस्य और वरिष्ठ नेताओं की राय लेकर 2-3 दिनों के अंदर आपसी सहमति से नया अध्यक्ष चुने. इस बात का जिक्र राहुल गांधी ने भी अपने चार पन्ने के इस्तीफे वाले पत्र में किया था.

प्रियंका गांधी नहीं बनेंगी अध्‍यक्ष
Loading...

इस सबके बीच आज की बैठक के बाद ये फिर साफ हो गया कि कांग्रेस का नया अध्यक्ष गांधी परिवार से नहीं होगा. कुछ दिनों से पार्टी के ही कुछ नेताओं द्वारा प्रियंका गांधी के नाम को अध्यक्ष पद के लिए आगे बढ़ाने की कोशिश की जा रही थी. सूत्रों के मुताबिक प्रियंका गांधी ने ये साफ कर दिया है कि वो अध्यक्ष पद की रेस में नहीं है.

 

ये भी पढ़ें:
रेप पीड़िता को न्याय के लिए एक दिन के उपवास पर कांग्रेसी

एयरसेल-मैक्सिस डील मामले में जज ने CBI-ED को लगाई फटकार, पी चिदम्बरम और कार्ति को मिली बड़ी राहत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 1, 2019, 2:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...