गुपकार एलायंस पर अमित शाह के बयान पर कांग्रेस का जवाब- हम गठबंधन का हिस्सा नहीं

कांग्रेस ने अपने बयान में कहा है कि कांग्रेस गुपकार गठबंधन और पीपुल्स एसोसिएशन फॉर गुपकार डिक्लेरेशन का हिस्सा नहीं है. (फाइल फोटो)
कांग्रेस ने अपने बयान में कहा है कि कांग्रेस गुपकार गठबंधन और पीपुल्स एसोसिएशन फॉर गुपकार डिक्लेरेशन का हिस्सा नहीं है. (फाइल फोटो)

Gupkar Alliance: कांग्रेस ने गृह मंत्री के बयान को झूठी और शरारतपूर्ण बयानबाजी करार दिया है. कांग्रेस ने इसके लिए बीजेपी से माफी मांगने के लिए भी कहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2020, 9:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) के पीपुल्स एलायंस फॉर गुपकार डिक्लेरेशन (People's Allaince For Gupkar Declaration) को ‘‘गुपकार गैंग’’ (Gupkar Gang) कहने और उस पर जम्मू एवं कश्मीर (Jammu Kashmir) में विदेशी ताकतों का हस्तक्षेप की मंशा रखने के बयान पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. कांग्रेस ने गृह मंत्री के बयान को झूठ और शरारतपूर्ण बयानबाजी करार दिया है. कांग्रेस ने इसके लिए बीजेपी से माफी मांगने के लिए भी कहा है.

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने एक बयान में कहा है- "आए दिन झूठ बोलना, कपट फैलाना और नए भ्रमजाल गढ़ना मोदी सरकार का चाल, चेहरा और चरित्र बन गया है. शर्म की बात तो यह है कि देश के गृहमंत्री, श्री अमित शाह राष्ट्रीय सुरक्षा की अपनी जिम्मेदारी को दरकिनार कर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर सरासर झूठी, भ्रामक और शरारतपूर्ण बयानबाजी कर रहे हैं."


कांग्रेस ने अपने बयान में कहा है कि कांग्रेस गुपकार गठबंधन और पीपुल्स एसोसिएशन फॉर गुपकार डिक्लेरेशन का हिस्सा नहीं है. इसके अलावा कांग्रेस ने शाह से सवाल पूछा है कि वह बताएं कि जिस पीडीपी की वो आलोचना कर रहे हैं, उसके साथ मिलकर जम्मू-कश्मीर में भाजपा ने सरकार का गठन क्यों किया था?  इसके अलावा भी कांग्रेस ने अमित शाह से कई सवाल पूछे हैं.



अमित शाह ने लगाए ये आरोप
बता दें अमित शाह ने सिलसिलेवार ट्वीट कर यह आरोप लगाया कि कांग्रेस और ‘‘गुपकार गैंग’’ जम्मू एवं कश्मीर को आतंक और उत्पात के युग में वापस ले जाना चाहते हैं और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से पीएजीडी के कदमों पर पार्टी का रुख साफ करने को कहा.

शाह ने कहा, ‘‘गुपकार गैंग वैश्विक हो रहा है! वह जम्मू एवं कश्मीर में विदेशी ताकतों का हस्तक्षेप चाहता है. गुपकार गैंग तिरंगे का अपमान करता है. क्या सोनिया गांधी और राहुल गांधी गुपकार गैंग के ऐसे कदमों का समर्थन करते हैं? उन्हें देश की जनता के समक्ष अपना रुख स्पष्ट करना चाहिए?’’ उन्होंने कहा कि कांग्रेस और ‘‘गुपकार गैंग’’ जम्मू एवं कश्मीर को आतंक और उत्पात के युग में वापस ले जाना चाहते हैं.



क्या है गुपकार गठबंधन
गृह मंत्री ने कहा, ‘‘अनुच्छेद 370 को हटाकर हमने वहां के दलितों, महिलाओं और आदिवासियों को जो अधिकार प्रदान किए हैं उसे वे वापस लेना चाहते हैं. यही कारण है कि उन्हें देश की जनता हर जगह से खारिज कर रही है.’’ शाह ने जोर देकर कहा कि जम्मू एवं कश्मीर भारत का अभिन्न अंग था, है और रहेगा.
पीएजीडी में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) समेत जम्मू-कश्मीर के विभिन्न दल शामिल हैं. इस गठबंधन ने अनुच्छेद 370 को बहाल करने की मांग की है, जो पूर्ववर्ती राज्य को विशेष दर्जा देता था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज