होम /न्यूज /राष्ट्र /

पूजा पॉलिटिक्स: हिंदु वोटर्स को लुभाने के लिए महाराष्ट्र में कांग्रेस ने की सत्यनारायण पूजा

पूजा पॉलिटिक्स: हिंदु वोटर्स को लुभाने के लिए महाराष्ट्र में कांग्रेस ने की सत्यनारायण पूजा

कांग्रेस की पूजा पॉलिटिक्स, हिंदु वोटर्स को लुभाने के लिए महाराष्ट्र में की सत्यनारायण पूजा

फाइल फोटो- राहुल गांधी

कांग्रेस की पूजा पॉलिटिक्स, हिंदु वोटर्स को लुभाने के लिए महाराष्ट्र में की सत्यनारायण पूजा फाइल फोटो- राहुल गांधी

गुजरात चुनाव के दौरान राहुल गांधी के मंदिर दौरे के बाद अब महाराष्ट्र में भी, सत्यनारायण की पुजा से आगाज करते हुए कांग्रेस ने अपनी हिंदुवादी पुजा पालिटिक्स की शुरुआत की है.

    2019 में होने वाले लोकसभा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में हिन्दू वोटरों को रिझाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने अपनी पहल शुरु कर दी है. गुजरात चुनाव के दौरान राहुल गांधी के मंदिर दौरे के बाद अब महाराष्ट्र में भी, सत्यनारायण की पुजा से आगाज करते हुए कांग्रेस ने अपनी हिंदुवादी पुजा पालिटिक्स की शुरुआत की है. हालांकि विपक्ष, कांग्रेस की इस पुजा पालिटिक्स को महज कापी पेस्ट की संज्ञा दे रहे हैं.
    सॉफ्ट हिंदुत्व का मुद्दा कांग्रेस के लिए संजीवनी जैसा
    2019 में होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनावों के लिए अब ज्यादा वक़्त नहीं बचा है और इसी को देखते हुए कांग्रेस पार्टी अभी से इसकी तैयारी में जुट गई है. जिसकी शुरुआत कांग्रेस ने अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा गुजरात चुनावों के दौरान अपनाई गई रणनीति से शुरु की जो अब महाराष्ट्र में कांग्रेस के हेडऑफिस में बडे स्तर पर सत्यनारायण की पुजा तक आ पहुंची है. हमेशा से अल्पसंख्यकों की हितैषी माने जानेवाली कांग्रेस, गुजरात में सरकार भले ही न बना पाई हो लेकिन जिस तरह उसने बीजेपी को टक्कर दी, उससे कांग्रेस को लगने लगा है कि कहीं न कहीं साफ्ट हिंदुत्व का मुददा ही संजीवनी जडी बुटी का काम कर सकता है.
    यही वजह है कि गुजरात के मंदिरो के बाद अब महाराष्ट्र में संजय निरुपम ने उसी रणनिती को आगाज किया और पहली बार कांग्रेस के दफ्तर में सभी नेताओं, कार्यकर्ताओं को बुलाते हुए सत्यनारायण की पुजा करवा डाली. हालांकि कांग्रेस की पुजा पालिटिक्स को लेकर कांग्रेस नेता संजय निरुपम का कहना है कि उनकी यह पूजा किसी विशेष धर्म के लोगों को रिझाने के लिए नहीं है. बल्कि कांग्रेस पार्टी सभी धर्मों का सम्मान करती है.
    भगवान कांग्रेस को आशिर्वाद दें कि वह हमेशा विपक्ष में ही बैठै
    वहीं कांग्रेस की सत्यनारायण पुजा पालिटिक्स को लेकर बीजेपी ने चुटकी ले ली. राज्य सरकार के वित्तमंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने तंज कसते कह दिया कि भगवान कांग्रेस को आशीर्वाद दें कि वह हमेशा विपक्ष में ही बैठे.
    हमारी चिंता न करे शिवसेना और भाजपा
    बीजेपी ने इस चुटकी पर कांग्रेस भड़क उठी और कांग्रेस नेता और इस सत्यनारायण पुजा के आयोजक संजय निरुपम ने जवाब में कहा कि बीजेपी और शिवसेना को कांग्रेस की चिंता करने की जरुरत नही है. बीजेपी और शिवसेना ने जितने पाप किए हैं और लोगों को बेरोजगार करने से लेकर किसानो की आत्महत्याओं को वजह बने है, वो पाप किसी भी पुजा के जरिए नही घुलनेवाले.
    बहरहाल बीजेपी को यह पता है कि कांग्रेस की इस पूजा रणनीति से उसे लोकसभा और विधानसभा चुनावों में गुजरात चुनाव की तरह नुकसान उठाना पड़ सकता है, वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस राहुल की मंदिर जाने और पूजा पालिटिक्स की तरकीब आजमाकर खोई हुई ताकत तलाश रही है लिहाजा हिंदुत्व वोटबैंक के मसले पर तीखी जुबानी जंग जारी रहेगी.

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर