Home /News /nation /

West Bengal Bypolls: ममता बनर्जी को फिर खुली राह देगी कांग्रेस, भवानीपुर से नहीं उतारेगी उम्मीदवार- सूत्र

West Bengal Bypolls: ममता बनर्जी को फिर खुली राह देगी कांग्रेस, भवानीपुर से नहीं उतारेगी उम्मीदवार- सूत्र

ममता बनर्जी भबानीपुर से चुनाव लड़ेंगी. (फाइल फोटो)

ममता बनर्जी भबानीपुर से चुनाव लड़ेंगी. (फाइल फोटो)

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी इस साल 2 मई को संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गई थीं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) के भबानीपुर विधानसभा सीट (bhowanipore assembly constituency) पर होने वाले उपचुनाव में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (Congress) तृणमूल कांग्रेस (TMC) की उम्मीदवार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के खिलाफ उम्मीदवार नहीं उतारेगी. समाचार एजेंसी ANI ने यह दावा सूत्रों के हवाले से किया है. हालांकि अभी तक कांग्रेस की राज्य इकाई या केंद्रीय इकाई की ओर से कोई इस बाबत कोई जानकारी नहीं दी गई है. इससे पहले तृणमूल कांग्रेस ने रविवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भवानीपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए आधिकारिक रूप से अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया. निर्वाचन आयोग ने शनिवार को उपचुनाव की घोषणा की, जिसके साथ दक्षिण कोलकाता की इस सीट पर तृणमूल कांग्रेस का चुनाव प्रचार शुरू हो गया है. राज्य सरकार ने किसी भी संवैधानिक संकट से बचने के लिए आयोग से चुनाव कराने का अनुरोध किया था.

    बनर्जी इस साल 2 मई को संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम सीट पर भाजपा के शुभेंदु अधिकारी से हार गई थीं. उन्हें मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए इस उपचुनाव में जीत हासिल करनी होगी. बनर्जी को पांच नवंबर तक राज्य विधानसभा की सदस्यता प्राप्त करनी होगी. भाजपा और माकपा नीत वाम मोर्चा ने उपचुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम अभी घोषित नहीं किये हैं.

    यह उपचुनाव मुर्शिदाबाद जिले की शमसेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीटों पर चुनाव के साथ 30 सितंबर को होगा. इन दोनों सीटों पर हाल में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान नहीं हो सका था. तीनों सीटों के लिए मतगणना तीन अक्टूबर को होगी.

    जंगीपुर से जाकिर हुसैन हैं उम्मीदवार
    जंगीपुर सीट से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार जाकिर हुसैन हैं, वहीं शमसेरगंज से पार्टी ने अमीरूल इस्लाम को उतारा है. वरिष्ठ पार्टी नेता शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने भवानीपुर से तृणमूल कांग्रेस विधायक के रूप में इस्तीफा दिया है ताकि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के उपचुनाव लड़कर राज्य विधानसभा की सदस्य बनने का रास्ता साफ हो.

    चट्टोपाध्याय ने इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार और अभिनेता रुद्रनील घोष को करीब 28,000 वोटों से हराया था. बनर्जी 2011 से दो बार भवानीपुर सीट पर चुनाव जीत चुकी हैं. वह इस साल की शुरुआत में हुए विधानसभा चुनाव में अपनी परंपरागत सीट छोड़कर नंदीग्राम लड़ने चली गई थीं लेकिन अपने पूर्व सहयोगी शुभेंदु अधिकारी से हार गईं, जो अब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं. भवानीपुर उपचुनाव के लिए अधिसूचना आज जारी होगी, जिसके बाद नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

    Tags: Congress, Mamata banerjee, TMC, West Bengal Election

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर