कर्नाटक में गिरी कांग्रेस-जेडीएस सरकार, कांग्रेस करेगी देशव्यापी प्रदर्शन!

कांग्रेस के कर्नाटक के प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने विश्वास मत में हार के बाद बीजेपी के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है.

News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 10:19 PM IST
कर्नाटक में गिरी कांग्रेस-जेडीएस सरकार, कांग्रेस करेगी देशव्यापी प्रदर्शन!
कांग्रेस के कर्नाटक के प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने विश्वास मत में हार के बाद बीजेपी के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है.
News18Hindi
Updated: July 23, 2019, 10:19 PM IST
(नीरज कुमार)


लोकसभा चुनाव नतीजों के ठीक 2 महीने बाद कर्नाटक में कांग्रेस और विपक्ष को एक बड़ा झटका लगा है. कर्नाटक की जनता दल (सेक्युलर)-कांग्रेस सरकार विधानसभा में विश्वास मत हासिल नहीं कर सकी है. कुमारस्वामी सरकार को विश्वास मत के दौरान 99 विधायकों का समर्थन मिला जबकि 105 विधायक ने विरोध में वोट किया. कांग्रेस ने कर्नाटक की घटना को लेकर बीजेपी के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन करने का फैसला किया है. कांग्रेस के कर्नाटक के प्रभारी महासचिव के सी वेणुगोपाल ने विश्वास मत में हार के बाद बीजेपी के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन का ऐलान किया है.

कांग्रेस का बीजेपी पर आरोप

कांग्रेस के कर्नाटक के प्रभारी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने आरोप लगाया है कि बीजेपी ने धन-बल और सरकारी एजेंसियों का इस्तेमाल कर मौजूदा कर्नाटक सरकार को गिराया है. वेणुगोपाल ने कहा है की केंद्र सरकार, राज्यपाल, महाराष्ट्र सरकार, बीजेपी नेतृत्व के संयुक्त कोशिश और प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग का दुरुपयोग कर बीजेपी सरकार ने कर्नाटक सरकार को गिराया. दरअसल कर्नाटक में सरकार को लेकर पिछ्ले 14 दिनों से राजनीतिक जोड़-तोड़ और दांव-पेंच चला जा रहा था, जिसमें जेडीएस-कांग्रेस की हार और बीजेपी की जीत हुई.



अपने विधायकों को नहीं संभाल सकी कांग्रेस-जेडीएस
Loading...

कर्नाटक में बीजेपी पर भले ही कांग्रेस सरकार गिराने का आरोप लगाये लेकिन कुमारस्वामी सरकार के पतन के लिये जेडीएस-कांग्रेस भी जिम्मेदार है. दोनों पार्टियां नाराज विधायकों को साथ नहीं रख सकी और दो निर्दलीय और एक बीएसपी का भी साथ नहीं के सकी. कांग्रेस के कुल 14 और जेडीएस के 3 विधायकों ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था क्योंकि वो कुमारस्वामी सरकार से नाराज थे. कांग्रेस के भीतर की गुटबाजी को भी एक मुख्य वजह नाराज विधायकों के लिये माना जा रहा है.

सिर्फ 5 राज्यों में बची कांग्रेस की सरकार
कर्नाटक में जेडीएस के साथ गठबंधन की सरकार खोने के बाद अब देश के सिर्फ 5 राज्यों में कांग्रेस की सरकार बची है. इनमें पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी और राजस्थान शामिल हैं.

13 महीने चली कुमारस्वामी की सरकार, अब येदुरप्पा होंगे अगले मुख्यमंत्री
कर्नाटक में पिछले साल हुये विधानसभा चुनाव के बाद किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला था, चुनाव नतीजों के आधार पर बीजेपी बड़ी पार्टी के तौर पर ज़रूर उभरी थी लेकिन कांग्रेस और जेडीएस ने चुनाव के बाद गठबंधन कर अपनी सरकार बनाई. अब जबकि कुमारस्वामी ने अपना बहुमत खो दिया है और बीजेपी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी, ऐसे में एक बार फिर येदियुरप्पा कर्नाटक में मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेंगे.

ये भी पढ़ें-
चौथी बार कर्नाटक का सीएम बनने की ओर येदियुरप्पा


कर्नाटक: इकलौते बसपा MLA ने भी नहीं सुनी मायावती की बात

 
First published: July 23, 2019, 10:19 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...