• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • CONGRESS LAUNCHES ASSAM CAMPAIGN WITH PROMISES OF FARM DEBT WAIVER MICROFINANCE LOANS TO WOMEN

किसानों की कर्ज माफी, 120 यूनिट मुफ्त बिजली- कांग्रेस ने वादों के पिटारे के साथ किया असम में चुनावी आगाज़

असम में इस साल मार्च-अप्रैल में विधानसभा चुनाव होने हैं. (प्रतीकात्मक)

कांग्रेस (Congress) ने सत्ता में आने पर न्यूनतम आय गारंटी योजना 'न्याय' (Nyay) लागू करने, गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को 120 यूनिट तक निशुल्क बिजली (Free Electricity) देने तथा प्रत्येक परिवार में से काम से कम एक शख्स की नौकरी सुनिश्चित करने की घोषणा की.

  • Share this:
    गुवाहाटी. कांग्रेस ने असम में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव (Assam Assembly Election 2021) के मद्देनजर शुक्रवार को किसानों का कर्ज (Farm Loan Waiver) और महिलाओं द्वारा 'माइक्रोफाइनेंस' संगठनों द्वारा लिया कर्ज माफ करने का वादा किया. इसके साथ ही कांग्रेस (Congress) ने सत्ता में आने पर न्यूनतम आय गारंटी योजना 'न्याय' (Nyay) लागू करने, गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों को 120 यूनिट तक निशुल्क बिजली (Free Electricity) देने तथा प्रत्येक परिवार में से काम से कम एक शख्स की नौकरी सुनिश्चित करने की घोषणा की.

    असम में इस साल मार्च-अप्रैल में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसके मद्देनजर प्रदेश कांग्रेस प्रमुख रिपुन बोरा ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए ये घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि राज्य में किसानों की हालत दुखद है. उत्पादन की लागत ज्यादा है और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) नहीं मिलने की वजह से उन्हें अपनी उपज को नुकसान में बेचना पड़ता है.

    बोरा ने कहा कि अगर कांग्रेस राज्य में सत्ता में आती है तो वह किसानों का कर्ज माफ करेगी, जैसा राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पंजाब की कांग्रेस सरकारों ने किया है. मध्य प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने भी किसानों का कर्ज माफ किया था. उन्होंने कहा कि गांवों में लोग, खासकर महिलाएं 'माइक्रोफाइनेंस' संगठनों से कर्ज लेते हैं और उन्हें काफी उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है.

    हाल में समाप्त हुए विधानसभा सत्र में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों, खासकर महिलाओं, को 'माइक्रोफाइनेंस' संस्थाओं और साहूकारों से बचाने के लिए सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया गया है. प्रदेश कांग्रेस प्रमुख ने कहा, '... महिला सशक्तीकरण पार्टी की प्राथमिकता है और जब हम सत्ता में आएंगे तो महिलाओं के सभी तरह के माइक्रो-फाइनेंस कर्ज माफ करेंगे.'

    बोरा ने कहा कि कांग्रेस असम में न्यूनतम आय गांरटी योजना (न्याय) को लागू करेगी. लोकसभा चुनाव में पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में भी इसे शामिल किया गया था.