• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कांग्रेस नेता सिंघवी का ट्वीट- ॐ के उच्चारण से ज्यादा शक्तिशाली नहीं होगा योग, रामदेव ने दिया जवाब

कांग्रेस नेता सिंघवी का ट्वीट- ॐ के उच्चारण से ज्यादा शक्तिशाली नहीं होगा योग, रामदेव ने दिया जवाब

कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी

भारत समेत दुनिया के अलग-अलग मुल्कों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day 2021) मनाया गया. इस बीच कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट किया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत समेत दुनिया के अलग-अलग मुल्कों में सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (Yoga Day 2021) मनाया जा रहा है. इस मौके पर दुनिया भर में योग के जरिए निरोग रहने का संदेश दिया गया. वहीं कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने ऐसा ट्वीट कर दिया जिसके बाद विवाद हो सकता है. सिंघवी के इस ट्वीट पर योग गुरु बाबा रामदेव ने भी जवाब दिया है. सिंघवी ने लिखा- 'ॐ के उच्चारण से ना तो योग ज्यादा शक्तिशाली हो जाएगा और ना अल्लाह कहने से योग की शक्ति कम होगी.'

    एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रामदेव ने सिंघवी के ट्वीट पर कहा- 'ईश्वर अल्लाह तेरो नाम, सबको सन्मति दे भगवान. खुदा, अल्लाह, ओंकार, परामात्मा, भगवान.. जब ओंकार ही खुदा अल्लाह है तो ॐ बोलने में दिक्कत क्या है? और हम किसी को खुदा बोलने से मना तो नहीं कर रहे हैं. लेकिन योग की साधाना में... ओंकार कोई मूर्ति, व्यक्ति थोड़े ना है. सभी को योग करना चाहिए.'





    बता दें देश में साल 2014 से हर 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. केंद्र सरकार द्वारा देश के अलग-अलग हिस्सों में योग के सत्र आयोजित कराए जाते हैं. इसी कड़ी में सोमवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि कोविड 19 वैश्विक महामारी के दौरान योग दुनिया के लिए ‘उम्मीद की किरण’ और इस मुश्किल समय में आत्मबल का स्रोत बना रहा.

    मोदी ने सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के साथ मिलकर भारत ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है और अब दुनिया को ‘एम योग’ ऐप की शक्ति मिलने जा रही है, जिस पर सामान्य नियमों पर आधारित योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे. इससे ‘एक विश्व, एक स्वास्थ्य’ का लक्ष्य पूरा होगा.

    कोविड-19 के दौरान बहुत मददगार हो सकता है योग: राष्ट्रपति कोविंद
    वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर देशवासियों को बधाई दी और कहा कि योग कोविड-19 के दौरान बेहद मददगार साबित हो सकता है. कोविंद ने कहा कि योग भारत द्वारा दुनिया को दिए गए सबसे महान उपहारों में से एक है. हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरे उत्साह के साथ मनाया जाता है.

    कोविंद ने योग करते हुए अपनी तस्वीर ट्विटर पर साझा की और ट्वीट किया, ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की सभी को बधाई. हजारों वर्षों से लाखों-करोड़ों लोगों को स्वस्थ एवं खुशहाल जीवन का वरदान और शरीर एवं मन के संयोजन का साधन, योग के रूप में हमारे ऋषियों ने विश्व को दिया है. मानवता को यह भारत की अनुपम देन है. योग, कोविड-19 के संदर्भ में भी सहायक हो सकता है.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज