J&K: आर्टिकल 370 पर दो हिस्सों में बंटी कांग्रेस, कर्ण सिंह ने किया समर्थन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने कहा कि अनुच्छेद 370 (Article 370) के कई प्रावधानों को खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पूर्ण रूप से निंदा करना सही नहीं होगा, क्योंकि इसमें कई सकारात्मक बिंदु हैं.

News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 2:55 PM IST
J&K: आर्टिकल 370 पर दो हिस्सों में बंटी कांग्रेस, कर्ण सिंह ने किया समर्थन
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर कही ये बात
News18Hindi
Updated: August 8, 2019, 2:55 PM IST
जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाए जाने को लेकर कांग्रेस दो हिस्सों में बंट गई है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कर्ण सिंह ने इस मसले पर सरकार का समर्थन किया है. उन्होने गुरुवार को कहा कि अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों को खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पूर्ण रूप से निंदा करना सही नहीं होगा, क्योंकि इसमें कई सकारात्मक बिंदु हैं.

कांग्रेस के आधिकारिक रुख से अलग राय जाहिर करते हुए जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पूर्व ‘सद्र-ए-रियासत’ कर्ण सिंह ने एक बयान में कहा, ‘मुझे यह स्वीकार करना होगा कि संसद में तेजी से लिए गए निर्णयों से हम सभी हैरान रह गए. ऐसा लगता है कि इस बहुत बड़े कदम को जम्मू और लद्दाख सहित पूरे देश में भरपूर समर्थन मिला है. मैंने इस हालात को लेकर बहुत सोच-विचार किया है.’

1965 में मैंने दिया था सुझाव
उन्होंने कहा कि निजी तौर पर मैं इस घटनाक्रम की पूरी तरह निंदा किए जाने से सहमत नहीं हूं. इसमें कई सकारात्मक बिंदु हैं. लद्दाख को केंद्रशासित प्रदेश बनाने का निर्णय स्वागत योग्य है. दरअसल, सद्र-ए-रियासत रहते हुए मैंने 1965 में इसका सुझाव दिया था.’

जम्मू-कश्मीर को बनाया केंद्र शासित प्रदेश
गौरतलब है कि संसद ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा संबंधी अनुच्छेद 370 के कई प्रावधानों को समाप्त करने के प्रस्ताव संबंधी संकल्प और जम्मू-कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने वाले विधेयक को मंजूरी दे दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को निरस्त करने की बुधवार को घोषणा की.

भारत ने लगाई पाकिस्तान को लताड़, कहा 'पाक की चाल कभी कामयाब नहीं होगी'
First published: August 8, 2019, 2:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...