लाइव टीवी
Elec-widget

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी. चिदंबरम ने महाराष्‍ट्र में शपथग्रहण से पहले गठबंधन को दी ये सलाह

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 4:12 PM IST
कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी. चिदंबरम ने महाराष्‍ट्र में शपथग्रहण से पहले गठबंधन को दी ये सलाह
आईएनएक्‍स मीडिया मामले में तिहाड़ जेल में करीब 100 दिन से बंद कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता पी. चिदंबरम ने कहा, महाराष्‍ट्र में गुरुवार को शपथग्रहण के साथ ही सियासी ड्रामा खत्‍म हो जाएगा.

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) ने ट्वीट किया कि गठबंधन के सहयोगी दल शिवसेना (Shiv Sena), कांग्रेस (Congress) और एनसीपी (NCP) अपने पार्टी हितों को किनारे रखकर किसानों के कल्‍याण के लिए काम करें. साथ ही गठबंधन सरकार बनने के बाद राज्‍य में निवेश, रोजगार, सामाजिक न्‍याय और महिला व बाल कल्‍याण पर पूरा ध्‍यान दिया जाए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 4:12 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍त मंत्री पी. चिदंबरम (P. Chidambaram) ने महाराष्‍ट्र के राजनीतिक हालात को संविधान का घोर उल्‍लंघन करार दिया. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि संविधान दिवस 2019 को 23 नवंबर से 26 नवंबर के बीच हुए सविधान के घोर उल्‍लंघन के लिए हमेशा याद किया जाएगा. उन्‍होंने बीजेपी (BJP) की ओर से की गई सत्‍ता कब्‍जाने की कोशिश और देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) के गुपचुप सीएम पद की शपथ लने पर तंज कसा. उन्‍होंने कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) से तिहाड़ जेल में मुलाकात के कुछ देर बाद ही यह ट्वीट किया.

'राष्‍ट्रपति शासन हटाने के लिए 9 बजे तक क्‍यों नहीं किया इंतजार'
आईएनएक्‍स मीडिया मामले में करीब 100 दिन से तिहाड़ जेल (Tihar Jail) में बंद चिदंबरम ने ट्वीट कर कहा कि राष्ट्रपति शासन (President's Rule) हटाने के आदेश पर हस्ताक्षर कराने के लिए सुबह 4 बजे उन्हें जगाना राष्ट्रपति कार्यालय पर ज्‍यादती था. इसके लिए 9 बजे तक इंतजार क्‍यों नहीं किया गया? राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (Prez Ramnath Kovind) के राष्‍ट्रपति शासन हटाने के दो घंटे पहले ही सुबह 7.30 बजे देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्‍ट्र (Maharashtra) के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ग्रहण कर ली. इसके लिए प्रधानमंत्री ने अपने विशेषाधिकार का इस्‍तेमाल किया. महाराष्‍ट्र में शनिवार सुबह से शुरू हुआ सियासी ड्रामा शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही गुरुवार को खत्‍म हो जाएगा.

पार्टी हित के बजाय जनहित के मुद्दों पर ध्‍यान दे गठबंधन सरकार

चिदंबरम ने महाराष्‍ट्र में गठबंधन सहयोगियों शिवसेना (Shiv Sena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) को राज्‍य में संविधान की रक्षा के लिए बधाई दी. पूर्व गृह मंत्री चिदंबरम ने अपने ट्वीट में शपथग्रहण से पहले गठबंधन को सलाह दी, 'सहयोगी दल अपने-अपने पार्टी हितों को किनारे रखकर किसानों के कल्‍याण के लिए काम करें. साथ ही गठबंधन सरकार बनने के बाद राज्‍य में निवेश, रोजगार, सामाजिक न्‍याय और महिला व बाल कल्‍याण पर पूरा ध्‍यान दिया जाए.' उन्‍होंने कहा, संसदीय लोकतंत्र पर नजर रखने वाले लोग मानेंगे कि जटिल, विविधता और बहुलवादी समाज को न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम (CMP) पर सहमत गठबंधन सरकारों (Alliance Government) ने बेहतर शासन दिया है. बता दें कि कांग्रेस ने महाराष्‍ट्र में शिवसेना को समर्थन देने से पहले साझा कार्यक्रम पर जोर दिया था.

राहुल-प्रियंका ने 45 मिनट तक की चिंदंबर से तिहाड़ जेल में बात
राहुल गांधी और प्रियंका गांधी चिदंबरम से मुलाकात करने बुधवार को तिहाड़ जेल पहुंचे थे. सूत्रों का कहना है कि दोनों ने करीब 45 मिनट मुलाकात में पूर्व वित्त मंत्री के प्रति एकजुटता जताई. राहुल और प्रियंका की चिदंबरम से मुलाकात के बाद पूर्व वित्त मंत्री के बेटे और सांसद कार्ति (Karti Chidambaram) ने कहा, '99 दिन हो गए, 90 दिनों के बाद किसी को हिरासत में रखना अनुचित है. मैं आशा करता हूं कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से उन्हें न्याय मिलेगा और वह जल्द घर लौटेंगे.' राहुल और प्रियंका ने सुप्रीम कोर्ट में चिदंबरम की जमानत याचिका पर सुनवाई से पहले उनसे मुलाकात की है. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) भी तिहाड़ जेल जाकर चिदंबरम से मुलाकात कर चुकी हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर और मनीष तिवारी ने भी सोमवार को चिदंबरम से मुलाकात की थी.
Loading...

ये भी पढ़ें:

महाराष्‍ट्र: शिवसेना-कांग्रेस-NCP की इस तिपहिया सरकार की राह में कई रोड़े

पाकिस्‍तान के स्‍टूडेंट्स ने कहा- 'हमें JNU में नजर आती है अपनी झलक'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 4:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...