लाइव टीवी
Elec-widget

पृथ्वीराज चव्हाण का विधानसभा स्पीकर बनना तय, अजित पवार बन सकते हैं डिप्टी CM

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 6:00 PM IST
पृथ्वीराज चव्हाण का विधानसभा स्पीकर बनना तय, अजित पवार बन सकते हैं डिप्टी CM
पृथ्वीराज चव्हाण को विधानसभा के स्पीकर का पद मिल सकता है

महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Shivsena-NCP-Congress) के नेता 15-13-13 के फॉर्मूले को लेकर आखिरी मंत्रणा कर रहे हैं, हालांकि इसे लेकर अभी आधिकारिक तौर पर कोई भी पुष्टि नहीं की गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 6:00 PM IST
  • Share this:
मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस (Shivsena-NCP-Congress) की सरकार के गठन की तैयारी जोरो-शोरों से चल रही है. गुरुवार 28 दिसंबर को उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. उद्धव की कैबिनेट में किसे कौन सा पद मिलेगा इस पर फिलहाल तीनों पार्टियों का मंथन जारी है. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) को विधानसभा स्पीकर (Assembly Speaker) का पद मिल सकता है. जानकारी यह भी मिली है कि अजित पवार (Ajit Pawar) को भी डिप्टी सीएम (Deputy Chief Minister) का पद मिल सकता है.

सूत्रों की मानें तो महाराष्ट्र कैबिनेट (Maharashtra Cabinet) का फॉर्मूला भी लगभग तय हो गया है. महा विकास अघाडी (Maha Vikas Agadhi) गठबंधन की कैबिनेट 15-13-13 के फॉर्मूले पर बन सकती है, जिसमें 15 मंत्री शिवसेना के 13 मंत्री एनसीपी के और 13 मंत्री कांग्रेस के हो सकते हैं. मुख्यमंत्री का पद शिवसेना के पास होगा ऐसे में शिवसेना के पास 16 मंत्री पद होंगे. पृथ्वीराज चव्हाण के स्पीकर बनने के आसार अधिक दिख रहे हैं. इससे पहले खबर मिली थी कि सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने गठबंधन से डिप्टी सीएम की जगह स्पीकर के पद की मांग की थी. तीनों पार्टियों के नेता इस फॉर्मूले को लेकर आखिरी मंत्रणा कर रहे हैं, हालांकि इसे लेकर अभी आधिकारिक तौर पर कोई भी पुष्टि नहीं की गई है.

ये बन सकते हैं मंत्री
सूत्रों की मानें तो अजीत पवार, जयंत पाटिल, नवाब मलिक, दिलीप वलसे पाटिल, धनंजय मुंडे,राजेश टोपे, अनिल देशमुख, छगन भुजबल, जितेंद्र अव्हाण और हसन मुश्रीफ को मंत्री पद मिल सकता है. वहीं नए चेहरों में रोहित पवार, अदिति तटकरे को भी जगह मिल सकती. इसके अलावा शिवसेना के एकनाथ शिंदे, सुभाष देशाई, रामदास कदम, दिवाकर राउते भी मंत्री बन सकते हैं.

अभी भी बैठकों का दौर जारी
तीनों पार्टियों की बैठकों का दौर जारी है. तीनों पार्टियों के शीर्ष नेता अहमद पटेल, शरद पवार और उद्धव ठाकरे तीन दौर की बैठक कर चुके हैं और अभी भी नेताओं की बैठक जारी है. इन तीनों नेताओं की आखिरी चक्र की बातचीत आज रात में होगी. वहीं शिवसेना और एनसीपी के कुछ नेता भी इस दौरान अलग बैठक कर रहे हैं. इसके अलावा मरीन प्लासा होटल में कांग्रेस के शीर्ष नेता अहमद पटेल, मल्लिकार्जुन खड़गे, अशोक चव्हाण सहित कई नेताओं ने थोड़ी देर पहले ही मंत्रणा की है.



इस तरह होगा मंत्रालयों का बंटवारा
मंत्रालयों का बंटवारा करने के लिए तीन-तीन समान रसूख वाले मंत्रालयों की सूची बनाई जाएगी जिसमें पहली सूची में वित्त, गृह और शहरी विकास मंत्रालय शामिल किए गए हैं. इसमें से तीनों पार्टियों को एक-एक मंत्रालय दिया जाएगा. यहां बता दें एनसीपी गृह मंत्रालय की मांग कर रही है, वहीं शहरी विकास कांग्रेस को मिल सकता है इसके अलावा शिवसेना को वित्त मंत्रालय मिल सकता है. इस सूची पर आज रात को मोहर लगा दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-
CM पद का लालच देकर समर्थन लेना खरीद फरोख्‍त नहीं है क्‍या: अमित शाह

पी. चिदंबरम ने महाराष्‍ट्र में शपथग्रहण से पहले गठबंधन को दी ये सलाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 5:25 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com