Home /News /nation /

congress leaders retirement age party take key decision

कांग्रेस में नेताओं के लिए अब नहीं होगी रिटायरमेंट उम्र, जानिए क्यों पार्टी को लेना पड़ा ये फैसला

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी खुद 76 साल की हैं.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी खुद 76 साल की हैं.

Congress Leader Retirement Age: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी खुद 76 साल की हैं. राज्यसभा में पार्टी के नेता खड़गे 79 साल के हैं. गुलाम नबी आजाद, पी चिदंबरम, दिग्विजय सिंह और अंबिका सोनी सहित कई नेता उम्रदराज हो चुके हैं जिन पर रिटायरमेंट की तलवार लटक रही थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. कांग्रेस अपने नेताओं के लिए रिटायरमेंट उम्र की सीमा फिलहाल तय नहीं करेगी. संगठन में हर स्तर पर 50 फीसदी पद 50 साल के नीचे के नेताओं को दिया जाना तय होने के बाद अब रिटायरमेंट उम्र का विचार पार्टी ने छोड़ दिया है. पार्टी का तर्क है कि चूंकि 50 फीसदी पद अब युवाओं को देना ही है तो ऐसी सूरत में अगर उम्र सीमा तय कर दी जाएगी तो अनुभवी लोगों के लिए रास्ते एकदम बंद हो जाएंगे.

गौरतलब है कि पार्टी की युवा मामलों की कमेटी ने उदयपुर चिंतन शिविर में 65 साल से ज्यादा की उम्र के नेताओं को सक्रिय राजनीति से रिटायर करने की अनुशंसा की थी, लेकिन 50 फीसदी पद युवाओं के लिए आरक्षित होने के बाद फिलहाल इस प्रस्ताव को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है.

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी खुद 76 साल की हैं. राज्यसभा में पार्टी के नेता खड़गे 79 साल के हैं. गुलाम नबी आजाद, पी चिदंबरम, दिग्विजय सिंह और अंबिका सोनी सहित कई नेता उम्रदराज हो चुके हैं जिन पर रिटायरमेंट की तलवार लटक रही थी. हालांकि अब ये सक्रिय राजनीति में रह सकते हैं.

भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कमलनाथ जैसे नेता जो अपने-अपने राज्यों में मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं, कि उम्र भी 70 साल पार हो चुकी है. कांग्रेस में उम्र के आधार पर कोई रिटायरमेंट भले ही न हो, लेकिन परफॉर्मेंस के आधार पर पद से जबरन छुट्टी जरूर हो जाएगी.

पार्टी ने तय किया है कि दिल्ली में बैठने वाले संगठन महासचिव हर पदाधिकारी के कार्य की समीक्षा करेंगे और बेहतर कार्य करने वाले को इनाम मिलेगा, लेकिन खराब काम करने वाले नेता की पद से छुट्टी की जायेगी. उदयपुर चिंतन शिविर के बाद पार्टी बड़े बदलाव करने जा रही है, जिसके तहत कई बड़े कदम उठाए जा रहे हैं.

Tags: Congress, Rahul gandhi, Sonia Gandhi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर