• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कांग्रेस के घोषणापत्र में हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

कांग्रेस के घोषणापत्र में हो सकते हैं ये बड़े ऐलान

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए थोड़ी ही देर में कांग्रेस अपना घोषणापत्र जारी करेगी.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए थोड़ी ही देर में कांग्रेस अपना घोषणापत्र जारी करेगी.

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए थोड़ी ही देर में कांग्रेस अपना घोषणापत्र जारी करेगी.

  • Share this:
    लोकसभा चुनाव 2019 के लिए थोड़ी ही देर में कांग्रेस अपना घोषणापत्र जारी करेगी. इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मौजूद रहेंगे. लोकसभा चुनाव से पहले लगातार कांग्रेस के तीखे तेवर देखने को मिल रहे हैं. कांग्रेस की ओर से लगातार ऐसी घोषणाएं हो रही हैं जो कांग्रस के लिए महत्वपूर्ण दांव साबित हो सकते हैं. कांग्रेस की ओर से हो रही ये घोषणाएं उसके लिए गेमचेंजर भी साबित हो सकती हैं. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के हाल ही के भाषणों और ट्वीट्स पर नज़र डाली जाए तो पता लगता है कि कांग्रेस के आज जारी होने वाले घोषणापत्र में क्या वादे हो सकते हैं. आइये देखते हैं क्या हो सकता है कांग्रेस के इस घोषणापत्र में-

    ये भी पढ़ें: जब-जब दक्षिण भारत चुनाव लड़ने गया गांधी परिवार, पढ़ें क्या हुआ हाल

    न्याय योजना- कुछ दिन पहले ही राहुल गांधी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर न्याय योजना का ऐलान किया था. कांग्रेस की ये न्याय योजना इस चुनाव का सबसे बड़ा मुद्दा बनकर सामने आ रही है. इस योजना के तहत देश के 20 फीसदी गरीब लोगों को सालाना 72000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. राहुल के मुताबिक, उनका लक्ष्य आम आदमी की हर माह की मासिक आय 12 हज़ार रुपये तक करने का है. इस योजना के ऐलान के बाद से ये लगातार चर्चाओं में है.

    ये भी पढ़ें: वर्धा में बोले मोदी- कुंभकरण जैसा है कांग्रेस-NCP गठबंधन, 6-6 महीने करते हैं लूट

    स्मार्ट सिटी- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी को लेकर भी राहुल गांधी ने सोमवार को ट्वीट किया. राहुल ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि स्मार्ट सिटी अच्छे नेता ही बनाते हैं तथा उनकी पार्टी की सरकार बनने पर स्थानीय मेयर एवं विशेषज्ञों के साथ मिलकर शहरों में जीवन स्तर में सुधार किया जाएगा. राहुल गांधी ने ,सोमवार को ही ट्वीट कर लिखा है कि असली स्मार्ट सिटी अच्छे नेताओं द्वारा बनायी जाती हैं. शहरों में जीवन स्तर सुधारने के लिए हम सीधे निर्वाचित मेयर और निर्वाचित निकायों के साथ मिलकर काम करेंगे

    नौकरियां- राहुल गांधी ने रविवार को ट्वीट कर ऐलान किया था कि अगर उनकी सरकार सत्ता में आती है तो 31 मार्च 2020 तक 22 लाख रिक्त पड़े पदों पर भर्तियां की जाएंगी. गौरतलब है कि हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि यह सरकार कर्ज में डूबे किसानों और बेरोजगार युवाओं को राहत देने में विफल रही है. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि बीजेपी की सरकार ने उद्योगपतियों का करोड़ों का कर्ज माफ किया लेतिन किसानों का एक रुपया भी माफ नहीं किया.

    ये भी पढ़ें- राहुल के वायनाड से चुनाव लड़ने पर बौखलाए केरल के पूर्व CM, कहा- 'अमूल बेबी' हैं वह

    महिला आरक्षण बिल- कांग्रेस कई सालों से महिला आरक्षण बिल की बात कर रही है, हालांकि ये अब तक पास नहीं हो सका है. राहुल गांधी चुनाव से पहले एक बार फिर इस मुद्दे को चर्चा में ला दिया है. राहुल ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान आरक्षण लागू करने की घोषणा भी की है.

    स्टार्ट अप- राहुल गांधी ने युवा वोटरों को रिझाने के लिए स्टार्टअप के प्लान को लेकर भी बात की है. कुछ समय पहले उन्होंने ट्वीट कर युवाओं से उनके आइडिया मांगे थे. साथ ही उनसे कहा था कि वह अपने आइडिया पर काम शुरू करें. उन पर ना कोई एंजेल टैक्स लगेगा और ना ही कोई रेड टेप का झंझट होगा. बता दें इस बार करीब 1 करोड़ से अधिक वोटर ऐसे हैं जो पहली बार वोट डाल रहे हैं, ऐसे में युवा को रिझाने के लिए राहुल का ये प्लान कितना फायदेमंद होगा ये देखना होगा.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    .

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज