कर्नाटकः राज्यपाल ने सरकार बनाने का नहीं दिया मौका तो सुप्रीम कोर्ट जाएगी कांग्रेस

ऐसा माना जा रहा है कि यदि राज्यपाल कांग्रेस और जेडीएस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं करते है तो कांग्रेस सत्ता पाने के लिए कोर्ट जा सकता है.

News18Hindi
Updated: May 16, 2018, 6:49 PM IST
कर्नाटकः राज्यपाल ने सरकार बनाने का नहीं दिया मौका तो सुप्रीम कोर्ट जाएगी कांग्रेस
सुप्रीम कोर्ट
News18Hindi
Updated: May 16, 2018, 6:49 PM IST
कर्नाटक में भले ही विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं लेकिन सरकार बनने को लेकर अभी भी असमंजस बना हुआ है. किसी भी पार्टी को बहुमत ना मिलने के कारण सरकार बनाने का सफर अब पेचीदा हो गया है. कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां सत्ता में आने के लिए पूरा दम-खम लगा रही हैं. जहां एक ओर 104 सीट पाने के कारण बीजेपी सरकार बनाने का दावा कर रही है वहीं दूसरी ओर कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन कर सरकार बनाने की जुगत में लगे हुए हैं.

बुधवार को बीजेपी ने येदियुरप्पा के नेतृत्व में सरकार बनाने का दावा किया. बताया जा रहा है कि उन्होंने सीएम पद की शपथग्रहण के लिए राज्यपाल वजुभाई वाला से कल का समय मांगा है. फिर शाम को कुमारस्वामी कांग्रेस-जेडीएस के कुल 113 विधायकों को लेकर राजभवन पहुंचे. जेडीएस नेता कुमारस्वामी, कांग्रेस विधायक जी. परमेश्वर और रेवन्ना ने राज्यपाल से मुलाकात कर सभी विधायकों का समर्थन-पत्र सौंपा है.

ऐसा माना जा रहा है कि यदि राज्यपाल कांग्रेस और जेडीएस को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं करते है तो कांग्रेस सत्ता पाने के लिए कोर्ट भी जा सकती है. सूत्रों के अनुसार यदि उन्हें राजभवन से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिलती है तो वे कोर्ट की तरफ रुख कर सकते हैं.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "हमने सरकार बनाने गठन के लिए अपना दावा ठोक दिया है क्योंकि हमारे पास पूरे वोट का 56 प्रतिशत से अधिक वोट है."

वहीं जब कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला से पूछा गया कि यदि राज्यपाल बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं तो कांग्रेस क्या करेगी? इस पर जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास सभी रास्ते खुले हुए हैं. सुरजेवाला ने आगे कहा कि राज्यपाल से लोगों के जनादेश को सुनने की उम्मीद है.

गौरतलब है कि कर्नाटक चुनाव में कोई भी पार्टी 112 सीटों का जादुई आंकड़ा पार नहीं कर पाई. इस चुनाव में बीजेपी 104 सीट पाकर सबसे बड़ी पार्टी बनी वहीं कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 सीटों पर जीत मिली.

ये भी पढ़ेंः
कर्नाटक के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष ने सिद्धारमैया पर लगाया ये गंभीर आरोप
कर्नाटक चुनाव में मायावती का कद बढ़ा, अब होगी यूपी में सीट बंटवारे की 'डील'!


 
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर