Home /News /nation /

Congress Membership Campaign: बीजेपी को टक्‍कर देने के लिए कांग्रेस हो रही हाईटेक, डिजिटली बनाए जाएंगे सदस्‍य

Congress Membership Campaign: बीजेपी को टक्‍कर देने के लिए कांग्रेस हो रही हाईटेक, डिजिटली बनाए जाएंगे सदस्‍य

कांग्रेस का सदस्यता अभियान इस बार मैनुअल के साथ-साथ डिजिटल भी होगा.

कांग्रेस का सदस्यता अभियान इस बार मैनुअल के साथ-साथ डिजिटल भी होगा.

Congress Membership Campaign: 16 अक्टूबर को हुई कांग्रेस कार्यसमिति (Congress Working Committee) की बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सदस्यता अभियान (Membership Campaign) की तारीख की घोषणा की थी. इसी बीच अब कांग्रेस अपनी ताकत को और बढ़ाने के लिए डिजिटल की ओर अपने कदम बढ़ा रही है. जो भी पार्टी का सदस्य बनना चाहता है उसेअपना फोटो, पता और सदस्यत शुल्क देकर इस ऐप के जरिए सदस्य बनना होगा.

अधिक पढ़ें ...

    (रवि कांत)

    नई दिल्‍ली. देश में 1 नवंबर से कांग्रेस (Congress) का सदस्यता अभियान (Membership Campaign) आरंभ होगा जो 31मार्च 2022 तक चलेगा. कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए 5 रुपए सदस्य शुल्क देना होगा. 16 अक्टूबर को हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सदस्यता अभियान की तारीख की घोषणा की थी. इसी बीच अब कांग्रेस अपनी ताकत को और बढ़ाने के लिए डिजिटल की ओर अपने कदम बढ़ा रही है.

    कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने News 18 को बताया की इस बार सदस्यता अभियान मैनुअल के साथ-साथ डिजिटल भी होगा. पार्टी की तरफ से इस बार पिछली बार से दोगुना सदस्य बनाए जाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है. डिजिटल माध्यम से सदस्य बनाने के लिए पार्टी ने एक ऐप तैयार किया है, जिसका एक्सेस सिर्फ प्रदेश अध्यक्ष के पास होगा और वो इनरोलर को सदस्य बनाने के लिए अधिकृत करेंगे. जो भी पार्टी का सदस्य बनना चाहता है उसेअपना फोटो, पता और सदस्यत शुल्क देकर इस ऐप के जरिए सदस्य बनना होगा.

    कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए पार्टी द्वारा जारी 10 बिंदुओं पर हलफनामा भी देना होगा. 26 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष की अगुवाई में हुई महासचिव प्रभारी और प्रदेश अध्यक्ष के बैठक के दौरान कांग्रेस मेंबर बनने के लिए बनाए गए कॉलम में से एक कॉलम में बदलाव किए जाने की मांग भी उठी थी. बैठक के दौरान बताया गया की ये आवेदन पत्र पुराना है और पार्टी के संविधान का हिस्सा है और इसमें बदलाव करने के लिए कांग्रेस के प्लेनरी सेशन बुलाना पड़ेगा जबकि सदस्‍यता अभियान शुरू होने वाला है, ऐसे में ये बदलाव नहीं किए जा सकते हैं.

    पार्टी के सदस्यता फॉर्म में निजी घोषणा के तौर पर 10 ऐसे पॉइंट शामिल हैं, जिनमें शराब और ड्रग्स का भी जिक्र है. साथ ही नए सदस्यों को यह भी मानना होगा कि वे सार्वजनिक जगहों पर पार्टी की नीतियों की आलोचना नहीं करेंगे. बैठक के बाद कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने मीडिया को बताया कि पार्टी में शामिल होने के लिए फॉर्म्स प्रिंट और डिजिटल दोनों फॉर्मेट में उपलब्ध हैं. साथ ही उन्होंने जानकारी दी कि सभी के लिए ट्रैनिंग प्रोग्राम का भी आयोजन किया जाएगा

    Tags: BJP, Congress, Rahul gandhi, Randeep Surjewala, Sonia Gandhi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर