Home /News /nation /

देश भर में सदस्यता अभियान चलाने के लिए कांग्रेस ने बुलाई बैठक, राहुल गांधी ने पूछा कौन-कौन पीता है शराब ?

देश भर में सदस्यता अभियान चलाने के लिए कांग्रेस ने बुलाई बैठक, राहुल गांधी ने पूछा कौन-कौन पीता है शराब ?

बैठक में उठे मुद्दों पर व्यापक विचार विमर्श के बाद यह तय हुआ कि कांग्रेस पार्टी एक कमेटी बनाएगी. (फाइल फोटो)

बैठक में उठे मुद्दों पर व्यापक विचार विमर्श के बाद यह तय हुआ कि कांग्रेस पार्टी एक कमेटी बनाएगी. (फाइल फोटो)

Sonia Gandhi, Rahul Gandhi Assembly elections 2022: बैठक में कुछ सदस्यों ने सदस्यता अभियान पर चर्चा के दौरान कहा कि कांग्रेस (Congress) का सदस्य बनने के लिए जो प्रतिज्ञा लेनी पड़ती है वह काफी पुरानी पड़ चुकी है. आज के दौर में कुछ प्रतिज्ञाएं मसलन शराब न पीने की प्रतिज्ञा लेना, खादी ही पहनने की प्रतिज्ञा लेना और श्रमदान के लिए समय निकालना अब संभव नहीं होता. इससे नए सदस्यों के पार्टी से जुड़ने में दिक्कत होती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: कांग्रेस दफ्तर, 24 अकबर रोड में मंगलवार की सुबह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के नेतृत्व में बैठक शुरू हुई. बैठक का एजेंडा था देशभर में पार्टी के सदस्यता अभियान (Membership Campaign), पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) और पार्टी के कार्यकर्ताओं को बीजेपी (BJP) और आरएसएस (RSS) के प्रचार की सच्चाई बताने के लिए ट्रेनिंग देने की योजना पर रणनीति बनाना. बैठक में कांग्रेस के सभी महासचिवों, राज्यों के प्रभारी और प्रदेश के अध्यक्षों को आमंत्रित किया गया था.

बैठक में कुछ सदस्यों ने सदस्यता अभियान पर चर्चा के दौरान कहा कि कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए जो प्रतिज्ञा लेनी पड़ती है वह काफी पुरानी पड़ चुकी है. आज के दौर में कुछ प्रतिज्ञाएं मसलन शराब न पीने की प्रतिज्ञा लेना, खादी ही पहनने की प्रतिज्ञा लेना और श्रमदान के लिए समय निकालना अब संभव नहीं होता. इससे नए सदस्यों के पार्टी से जुड़ने में दिक्कत होती है. गौरतलब है कि कांग्रेस ने 1 नवंबर से पूरे देश में बड़े पैमाने पर सदस्यता अभियान चलाने का फैसला लिया है.

राहुल गांधी ने अचानक पूछा सवाल
इस चर्चा के दौरान जब आज के समय में शराब न पीने की प्रतिज्ञा लेने संबंधी बात आई तो कई नेताओं ने इस पर अपनी राय रखी और कहा कि इस प्रावधान को बदल देना चाहिए, आज के युग में इस तरह का प्रावधान लोगों को कांग्रेस से जोड़ने में मुश्किल पैदा करेगा. इसी चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने अचानक पूछा कि इस बैठक में मौजूद कितने लोग शराब पीते हैं? राहुल ने यह सवाल तो हल्के-फुल्के अंदाज में पूछा था लेकिन कई नेताओं के चेहरे की हवाइयां उड़ गई. सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी के सवाल के जवाब में दो नेताओं ने हाथ खड़े किए फिर बात खत्म हो गई.

पार्टी बनाएगी एक कमेटी
बैठक में इन मुद्दों पर व्यापक विचार विमर्श के बाद यह तय हुआ कि कांग्रेस पार्टी एक कमेटी बनाएगी जो पार्टी के अंदर कार्यकर्ताओं और नेताओं से बात करके शराब, खादी और श्रमदान जैसे मुद्दों पर अपनी राय बनाएगी और अपनी संस्तुति कांग्रेस कार्यसमिति को भेजेगी. इस संस्तुति के आधार पर कांग्रेस कार्यसमिति सदस्यता लेने के लिए जुड़ी प्रतिज्ञा में जरूरी बदलाव करेगी.

गौरतलब है कि कांग्रेस भी अब भारतीय जनता पार्टी की तर्ज पर अब तक का अपना सबसे बड़ा सदस्यता अभियान चलाने जा रही है. यह अभियान प्रिंट और डिजिटल दोनों माध्यमों से चलाया जाएगा,जिसके तहत कांग्रेस के कार्यकर्ता हर गांव, शहर और गली में जाकर लोगों से कांग्रेस का सदस्य बनने की अपील करेंगे.

Tags: Delhi news, Rahul gandhi, Sonia Gandhi

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर