Home /News /nation /

शराब-ड्रग्स से तौबा, पार्टी की आलोचना नहीं; कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए ये हैं 10 नियम

शराब-ड्रग्स से तौबा, पार्टी की आलोचना नहीं; कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए ये हैं 10 नियम

CWC की बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गंधी के साथ राहुल गांधी. (फाइल फोटो)

CWC की बैठक के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गंधी के साथ राहुल गांधी. (फाइल फोटो)

Congress Membership News: कांग्रेस की सदस्यता ले रहे लोगों को यह घोषणा करनी होगी कि वह कानूनी सीमा से अधिक संपत्ति नहीं रखेंगे और जमीनी मेहनत करने से नहीं हिचकिचाएंगे.

    नई दिल्ली. कांग्रेस का सदस्य बनने के लिए किसी भी व्यक्ति को शराब और मादक पदार्थों से दूरी बनाए रखने का संकल्प लेना होगा और यह हलफनामा भी देना होगा कि वह सार्वजनिक मंचों पर कभी भी पार्टी की नीतियों एवं कार्यक्रमों की आलोचना नहीं करेगा. देश की सबसे पुरानी पार्टी के सदस्यता संबंधी आवेदन-पत्र में ये शर्तें शामिल की गई हैं.

    इसके अनुसार, कांग्रेस की सदस्यता ले रहे लोगों को यह घोषणा करनी होगी कि वह कानूनी सीमा से अधिक संपत्ति नहीं रखेंगे और कांग्रेस की नीतियों और कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए शारीरिक श्रम और जमीनी मेहनत करने से नहीं हिचकिचाएंगे.

    कांग्रेस ने नियमों को बताया पार्टी के संविधान का हिस्सा
    इस बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने कहा, “यह एक पुराना आवेदन-पत्र है और हमारे पार्टी के संविधान का हिस्सा है. हम नये, पुराने सभी कांग्रेस सदस्यों से उम्मीद करते हैं कि वे इनमें की गई बातों का अनुसरण करेंगे.”

    एक नवंबर से अगले साल 31 मार्च तक कांग्रेस का सदस्यता अभियान
    पार्टी ने एक नवंबर से आरंभ हो रहे सदस्यता अभियान के लिए तैयार आवेदन-पत्र में 10 ऐसे बिंदुओं का उल्लेख किया है, जिसके बारे में सदस्य बनने के इच्छुक लोगों को अपनी स्वीकृति देनी होगी. गत 16 अक्टूबर को हुई कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में यह फैसला किया गया था कि संगठनात्मक चुनाव से पहले पार्टी आगामी एक नवंबर से अगले साल 31 मार्च तक सदस्यता अभियान चलाएगी.

    ‘लेना होगा सामाजिक भेदभाव को खत्म करने का संकल्प’
    इस आवेदन-पत्र में यह भी कहा गया है कि सभी नये सदस्यों को यह संकल्प लेना होगा कि वे किसी भी तरह के सामाजिक भेदभाव की गतिविधि में शामिल नहीं होंगे, बल्कि इसे समाज से खत्म करने की दिशा में काम करेंगे.

    इसके शपथ-पत्र में कहा गया है, ‘‘मैं नियमित रूप से खादी धारण करता हूं, मैं शराब और मादक पदार्थों से दूर रहता हूं, मैं सामाजिक भेदभाव और असमानता नहीं करता, बल्कि इन्हें समाज से खत्म करने में विश्वास करता हूं और मैं पार्टी की ओर से दिए जाने वाले काम को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं.’’

    Tags: Congress, Rahul gandhi, Sonia Gandhi

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर