Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

नेतन्याहू से कांग्रेस ने बंद कमरे में की थी बात, पर सबके सामने मिलेंगे मोदी: ज़फर सरेशवाला

News18Hindi
Updated: January 14, 2018, 1:58 PM IST
नेतन्याहू से कांग्रेस ने बंद कमरे में की थी बात, पर सबके सामने मिलेंगे मोदी: ज़फर सरेशवाला
ज़फर सरेशवाला (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: January 14, 2018, 1:58 PM IST
इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू 5 दिनों के दौरे पर रविवार को भारत आ रहे हैं. 15 साल बाद किसी इजरायली प्रधानमंत्री का यह भारत यात्रा है. इज़राइली पीएम की मेजबानी के लिए दिल्ली, मुंबई और अहमदाबाद में खास इंतजाम किए गए हैं. पीएम मोदी खुद यहां नेतन्याहू की खातिरदारी करेंगे. पीएम के विश्वासपात्र और मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के चांसलर ज़फर सरेशवाला ने भारत के इस कदम की सराहना की है. सरेशवाला के मुताबिक, भारत ने आखिरकार वेस्ट एशिया पॉलिसी पर काम करना शुरू कर दिया है.

ज़फर सरेशवाला कहते हैं, "इज़राइल के साथ डील करने में कांग्रेस और पीएम मोदी के स्टाइल में बहुत फर्क है. कांग्रेस ने नेतन्याहू के साथ बंद कमरे में बातचीत की थी. लेकिन, पीएम मोदी सबके सामने इज़राइल के पीएम से मुलाकात करेंगे."

हैदराबाद के मौलाना आज़ाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी के चांसलर सरेशवाला ने हाल ही में इज़राइल और फ़िलिस्तीन का दौरा किया था. उन्होंने कहा, 'भारत ने इज़राइल और फ़िलिस्तीन को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है. पिछले साल जुलाई में पीएम मोदी ने इज़राइल का दौरा कर इस ओर पहला कदम भी रख दिया.

ज़फर सरेशवाला कहते हैं,
"हम प्रतीकवाद नहीं चाहते. मैं पीएम मोदी को पारंपरिक स्कलकैप और इफ्तार पार्टी नहीं आयोजित करने के लिए बधाई भी दे चुका हूं. क्योंकि, ये सब प्रतीक के तौर पर है. प्रतीकवाद के रूप में नहीं, बल्कि कूटनीतिक संबंधों में आपका रुख दिखना चाहिए."


17 जनवरी को पीएम मोदी और इज़राइल के पीएम नेतन्याहू अहमदाबाद में रोड शो करेंगे. इसके बाद पीएम नेतन्याहू के डेप्लोमेट्स और भारतीय अधिकारियों के अलावा गुजरात के कुछ कारोबारियों से भी मिलवाएंगे. इसमें सरेशवाला के पारसोली कॉर्प का नाम भी शामिल है. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद पारसोली कॉर्प और इज़राइल वॉटर कंजरवेशन और डिज़लिनेशन पर एग्रीमेंट भी साइन कर सकते हैं.

कौन हैं ज़फर सरेशवाला?
ज़फर सरेशवाला गुजरात के मशहूर कारोबारी और मौलाना आज़ाद उर्दू यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं. सरेशवाला गुजराती मुस्लिम परिवार से आते हैं. इनका परिवार 250 साल से अहमदाबाद में रह रहे हैं. सरेशवाला को पीएम मोदी का विश्वासपात्र माना जाता है. बताया जाता है कि उनके फोन पर पीएम मोदी का नंबर स्पीड डायल पर है. ऐसा साल 2005 से है, जब मोदी गुजरात के सीएम थे.

ये भी पढ़ें:  इजरायली पीएम नेतन्याहू आज आ रहे हैं भारत, एयरपोर्ट पर मोदी करेंगे स्वागत

जिनपिंग से नेतन्याहू तक: हर 'मेहमान' को अहमदाबाद क्यों ले जाते हैं मोदी?

भारत आकर अपने 'दोस्त' को ये स्पेशल गिफ्ट देंगे इज़राइल के PM
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर