कर्नाटक का सियासी संकट जारी, कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज

कांग्रेस द्वारा सभी विधायकों को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल होने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है.

News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 6:43 AM IST
कर्नाटक का सियासी संकट जारी, कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज
कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया
News18Hindi
Updated: July 9, 2019, 6:43 AM IST
कर्नाटक में 13 विधायकों के इस्तीफे के बाद सियासी संकट जारी है. कुमारस्वामी सरकार के 32 मंत्रियों ने इस्तीफे दे दिए हैं. गठबंधन सरकार में कांग्रेस के सभी 22 मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया. इसके कुछ देर बाद जेडीएस के 10 मंत्रियों ने भी इस्तीफा दे दिया.  उधर मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा है कि 'सब ठीक है, सरकार ठीक से चलेगी'. वहीं, बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा है कि बहुमत बीजेपी के साथ है.

कांग्रेस ने आज अपने विधायकों की बैठक बुलाई
कांग्रेस द्वारा सभी विधायकों को कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल होने के लिए सर्कुलर जारी किया गया है. सीएलपी नेता सिद्धारमैया द्वारा 9 जुलाई को बुलायी गयी बैठक में कर्नाटक कांग्रेस प्रभारी केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख दिनेश गुंडू राव भी मौजूद रहेंगे. कांग्रेस ने कहा कि उन विधायकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो विधायक दल (सीएलपी) की बैठक में शामिल नहीं होंगे.

येदियुरप्पा बोले- हमारे पास 107 विधायक

पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि 2 निर्दलीय विधायकों ने सरकार से मुलाकात की और लिखित में दिया कि वे बीजेपी का समर्थन करेंगे, अब हम 105 + 2 = 107 हैं. अब जबकि वे बहुमत खो चुके हैं तब भी सीएम कुमारस्वामी बोल रहे हैं कि 'सब ठीक है, सरकार ठीक से चलेगी'. लोग सब कुछ देख रहे हैं. अब इंतजार करें और आगे देखें क्या होता है.

कर्नाटक में किसको कितनी सीटें?
कर्नाटक में कुल 224 विधानसभा सीटें हैं, बहुमत का आंकड़ा 113 है. इसमें बीजेपी के 105 विधायक हैं. जबकि कांग्रेस के पास 80 और जेडीएस के पास 37 विधायक हैं. इस तरह से दोनों के पास कुल 117 विधायक हैं. बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) और निर्दलीय विधायक भी गठबंधन का समर्थन कर रहे हैं. लेकिन, 13 विधायकों को इस्तीफे से गठबंधन सरकार के पास 104 विधायक रह जाते हैं. हालांकि, अभी तक विधानसभा अध्यक्ष ने 13 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार नहीं किया है.
Loading...

ये भी पढ़ें :- 

कर्नाटक: मल्लिकार्जुन खड़गे ने नकारी CM बनने की बात, बोले- रामलिंगा रेड्डी से मिटाएंगे दूरियां

...तो इस वजह से बागी हुए कांग्रेस विधायक, इस एक नेता को साधने में पार्टी ने झोंकी ताकत
First published: July 9, 2019, 6:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...