कांग्रेसी सांसद की PM से अपील- पाकिस्तान से व्‍यापार शुरू करने के लिए खोला जाए डिप्लोमैटिक चैनल

अमृतसर के कांग्रेसी सांसद गुरजीत सिंह औजला.
अमृतसर के कांग्रेसी सांसद गुरजीत सिंह औजला.

गुरजीत सिंह औजला ने खत में लिखा है-पाकिस्तान और अन्य मध्य एशियाई देशों के साथ व्यापार की शुरुआत के लिए डिप्लोमैटिक चैनल खोलने की अपील करता हूं. साथ ही उन्होंने कोरोना के बाद के दौर के लिए एक नई ट्रेड पॉलिसी की अपील भी की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2020, 9:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. पंजाब के अमृतसर से कांग्रेसी सांसद (Amritsar MP) गुरजीत सिंह औजला (Gurjeet Singh Aujla) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर पाकिस्तान के साथ व्यापारिक संबंध शुरू करने की अपील की है. उन्होंने खत में लिखा है-पाकिस्तान और अन्य मध्य एशियाई देशों के साथ व्यापार की शुरुआत के लिए डिप्लोमैटिक चैनल खोलने की अपील करता हूं. साथ ही उन्होंने कोरोना के बाद के दौर के लिए एक नई ट्रेड पॉलिसी की अपील भी की है.

सुस्त व्यापार की चर्चा
कांग्रेसी सांसद ने लिखा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार इस वक्त काफी सुस्त है. वर्तमान में दोनों देशों के बीच 2.5 बिलियन डॉलर का व्यापार हो रहा है. लेकिन वर्ल्ड बैंक का कहना है कि दोनों देशों के बीच 37 बिलियन डॉलर तक के कारोबार की क्षमता है. पत्र में औजला ने यह भी जिक्र किया है कि वह पाकिस्तान बॉर्डर से सटे इलाके का प्रतिनिधित्व करते हैं. उनके मुताबिक दोनों देशों को बीच व्यापार कमजोर होने से पंजाब सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है.


पंजाब में कोरोना के ऐसे हैं हालात


गौरतलब है कि पंजाब में इस वक्त कोरोना के हालात अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में हैं. राज्य में अब तक कुल 1,23,973 मामले सामने आए हैं जिनमें 1,10,865 रिकवर भी हो चुके हैं. एक्टिव केस की संख्या 9,275 है. महामारी की वजह से 3,833 लोगों ने जान गंवाई है. शुरुआत में पंजाब को लेकर माना जा रहा था कि यहां पर महामारी का व्यापक असर हो सकता है. पंजाब से विदेशों में रहने वालों की संख्या काफी ज्यादा है. कोरोना के आउटब्रेक के बाद बड़ी संख्या में लोग स्वदेश वापस भी लौटे थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज