Home /News /nation /

congress mp jairam ramesh india pak tweet on rishi sunak sajid javid departure

कांग्रेस नेता ने बोरिस जॉनसन की हालत पर कसा तंज, निकाला भारत-पाक कनेक्शन

बोरिस जॉनसन के कार्यकाल को पहला गंभीर झटका भारतीय मूल के मंत्री और पाकिस्तानी मूल के मंत्री के इस्तीफे से मिला.

बोरिस जॉनसन के कार्यकाल को पहला गंभीर झटका भारतीय मूल के मंत्री और पाकिस्तानी मूल के मंत्री के इस्तीफे से मिला.

ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं और पंजाब से ताल्लुक रखते हैं. वह इंफोसिस के सह-संस्थापक नायारण मूर्ति के दामाद हैं. वहीं, साजिद जाविद के माता-पिता पाकिस्तानी मूल के हैं. ये सुनकर शायद आपको हैरानी हो पर पेशे से बैंकर रहे साजिद के पिता बस ड्राइवर थे.

अधिक पढ़ें ...

लंदन/नई दिल्ली. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार दो सीनियर मंत्रियों के इस्तीफे के बाद संकट का सामना कर रही है. मंगलवार को वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. इन दोनों का इस्तीफा बोरिस जॉनसन के गलती स्वीकार करने के बाद आया है. इस पूरे घटनाक्रम को कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भारत-पाकिस्तान से जोड़ दिया है.

बोरिस जॉनसन पर तंज कसते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा, “कितनी विडंबना है कि ब्रिटेन के पीएम के रूप में बोरिस जॉनसन के कार्यकाल को पहला गंभीर झटका भारतीय मूल के मंत्री और पाकिस्तानी मूल के मंत्री के इस्तीफे से मिला.”

बता दें कि ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं और पंजाब से ताल्लुक रखते हैं. वह इंफोसिस के सह-संस्थापक नायारण मूर्ति के दामाद हैं. वहीं, साजिद जाविद जाविद के माता-पिता पाकिस्तानी मूल के हैं. ये सुनकर शायद आपको हैरानी हो पर पेशे से बैंकर रहे साजिद के पिता बस ड्राइवर थे.

कौन हैं साजिद जाविद?

जाविद के पिता 1960 के दशक में ब्रिटेन आकर बस गए थे. बस ड्राइवर के रूप में कुछ समय काम करने के बाद साजिद के पिता ने ब्रिस्टल में महिलाओं के अंडरगारमेंट की एक दुकान खोली. दुकान के ऊपर ही दो कमरों के मकान में साजिद का पूरा परिवार रहता था. सांसद बनने से ठीक पहले साजिद डॉयच बैंक में प्रबंध निदेशक के पद तक पहुंचे थे. वह पहले गृह मंत्री और बिजनेस एंड कल्चर मंत्री भी रह चुके हैं.

जाविद ने एक्सटर यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. सरकार में अपने पूर्व के कार्यभार को संभालते हुए जाविद ने कई बार भारत की यात्रा की है. भारतीय प्रशासन के साथ बातचीत की है. ब्रिटेन में टाटा स्टील के ऑपरेशन पर जाविद की हमेशा नजर रहती है.

UK में बोरिस जॉनसन की कुर्सी पर संकट, PM की रेस में ऋषि सुनक समेत ये 5 नाम सबसे आगे

ऋषि सुनक कौन हैं?

ऋषि सुनक भारतीय मूल के ब्रिटिश नेता है. उनका जन्म 12 मई 1980 को साउथेम्प्टन, हैम्पशायर, दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में भारतीय माता-पिता यशवीर और उषा सुनक के घर में हुआ था. उनके पिता एक जनरल फिजिशियन थे और उनकी मां एक फार्मेसी चलाती थीं. सुनक के दादा-दादी ब्रिटिश भारत के पंजाब प्रांत में पैदा हुए थे, 1960 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन में आकर बस गए थे. अपने तीन भाई-बहनों में ऋषि सबसे बड़े हैं. ऋषि की पढ़ाई भी टॉप कॉलेजों से हुई है. सुनक विनचेस्टर कॉलेज, लिंकन कॉलेज, ऑक्सफोर्ड और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं.

निजी जीवन की बात करें तो ऋषि की शादी अगस्त 2009 में अक्षता मूर्ति के साथ हुई थी. ऋषि और अक्षता की दो बेटियां हैं. अक्षता भारतीय अरबपति एन.आर. नारायण मूर्ति की बेटी हैं. वह कटमरैन वेंचर्स में निदेशक के रूप में काम करती हैं. वह अपना खुद का फैशन लेबल भी चलाती हैं और ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में से एक हैं.

नारायण मूर्ति के दामाद हैं ऋषि सुनक, कभी क्वीन एलिजाबेथ से ज्यादा थी पत्नी की इनकम

दोनों के इस्तीफे का क्या होगा असर?

ऋषि सुनक और साजिद जाविद दोनों बोरिस सरकार के काफी वरिष्ठ नेता थे. यहां तक की जॉनसन को जबरन बाहर करने के बाद सुनक और जाविद दोनों को पार्टी के भीतर संभावित नेतृत्व के दावेदार के रूप में देखा जा रहा था. उनका जाना प्रधानमंत्री के लिए एक बड़ा झटका इसलिए भी है, क्योंकि दोनों ब्रिटेन के सामने दो सबसे बड़े मुद्दों के प्रभारी थे – जीवन संकट की लागत (cost of living crisis) और कोरोना वायरस महामारी के बाद की स्थिति. ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर ने कहा कि स्पष्ट है कि जॉनसन की सरकार अब दो वरिष्ठ मंत्रियों के इस्तीफे के बाद गिर रही है.

Tags: Boris Johnson, Britain, Jairam ramesh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर