लाइव टीवी
Elec-widget

बैठक के बाद बोले चव्हाण- महाराष्ट्र में सरकार के लिए कांग्रेस-एनसीपी की चर्चा पूरी, शिवसेना से बातचीत जारी

News18Hindi
Updated: November 21, 2019, 5:29 PM IST
बैठक के बाद बोले चव्हाण- महाराष्ट्र में सरकार के लिए कांग्रेस-एनसीपी की चर्चा पूरी, शिवसेना से बातचीत जारी
महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन लगभग तय हो चुका है.

नई दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार (NCP Chief Sharad Pawar) के घर पर एनसीपी-कांग्रेस (NCP-Congress) की बैठक हुई जिसमें सरकार गठन को लेकर दोनों पार्टियों में सहमति बन गई है, अब दोनों पार्टियां शिवसेना के साथ कल बैठक करेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 21, 2019, 5:29 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) में सरकार के गठन के लिए शिवसेना (Shivsena), एनसीपी (NCP) और कांग्रेस (Congress) में सहमति बन गई है. नई दिल्ली में गुरुवार को एनसीपी प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के घर पर एनसीपी-कांग्रेस की बैठक हुई. बैठक के बाद महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा कि सरकार के लिए कांग्रेस-एनसीपी के बीच सहमति बन गई है, शिवसेना के साथ शुक्रवार को दोनों पार्टियां शिवसेना के साथ बैठक करेंगी जिसके बाद मीडिया को जानकारी दी जाएगी कि गठबंधन का स्वरूप कैसा होगा.

वहीं सूत्रों के हवाले से खबर मिली है कि शरद पवार, जयंत पाटिल और नवाब मलिक को कैबिनेट में जगह मिल सकती है. वहीं शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) का कहना है कि दो से तीन दिन में सरकार गठन की घोषणा हो सकती है.

बैठक में ये नेता हुए शामिल
एनसीपी की इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल (Ahmed Patel), जयराम रमेश (Jairam Ramesh) और मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) शामिल हैं. एनसीपी की तरफ से प्रफुल्ल पटेल (Prafull Patel), सुप्रिया सुले (Supriya Sule), अजीत पवार (Ajit Pawar), जयंत पाटिल (Jayant Patil) और नवाब मलिक (Nawab Malik) शामिल हुए.

 



इससे पहले कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार गठन के लिए आगे बढ़ने को लेकर गुरुवार को स्वीकृति प्रदान कर दी और शुक्रवार तक इस पर अंतिम निर्णय लिए जाने की संभावना है.

 



वहीं खबर है कि महाराष्ट्र विधान भवन में शुक्रवार को होने वाली कांग्रेस विधायक दल की बैठक होगी जिसमें कांग्रेस के नेता अपने विधायक दल के नेता का चुनाव करेंगे.

शुक्रवार को फिर मिलेंगी तीनो पार्टियां
महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना के साथ गठबंधन की रूपरेखा पर विचार करने के लिए एनसीपी नेताओं की इस अहम बैठक के बाद शुक्रवार को दोनों पार्टियों के नेता मुंबई में शिवसेना नेताओं के साथ मंथन करेंगे जिसके बाद सरकार गठन की आधिकारिक घोषणा हो सकती है.

कांग्रेस और एनसीपी के वरिष्ठ नेताओं ने बुधवार को भी मैराथन बैठक की और इसके बाद ऐलान किया था कि वे जल्द ही राज्य में शिवसेना के साथ मिलकर नई सरकार का गठन करेंगे.

गत 24 अक्टूबर को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद से सरकार गठन को लेकर लगातार असमंजस की स्थिति बनी हुई थी. चुनाव में भाजपा-शिवसेना गठबंधन को बहुमत मिला था, लेकिन ढाई साल के लिए मुख्यमंत्री पद पर शिवसेना के दावे के बाद दोनों के रास्ते अलग हो गए.

ये भी पढ़ें-
JNU छात्रों के समर्थन में उतरी शिवसेना, 'खूनी झगड़े' को लेकर किया आगाह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 4:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...