चुनाव 2020: बीजेपी की जीत में कांग्रेस ने चुकाई बड़ी कीमत, हर राज्य में भगवा के हाथों सीटें हारी

मध्य प्रदेश उपचुनाव में भी कांग्रेस बड़ी संख्या में सीटें हारी हैं. (सांकेतिक फोटो)
मध्य प्रदेश उपचुनाव में भी कांग्रेस बड़ी संख्या में सीटें हारी हैं. (सांकेतिक फोटो)

बिहार चुनाव (Bihar Election) को देखें तो तेजस्वी यादव के नेतृत्व में चुनावी रण में उतरी राष्ट्रीय जनता दल ने सीटों के लिहाज से सबसे बड़ी पार्टी होने का गौरव हासिल किया. आरजेडी को कुल 75 सीटें मिली थीं. यहां भी बीजेपी (BJP) ने 74 सीटें अपने नाम की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 8:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. बिहार विधानसभा चुनाव हों या देश भर के कई बड़े राज्यों में उपचुनाव (Bypolls) की बात. भारतीय जनता पार्टी ने हर जगह अपनी मजबूत मौजूदगी दर्ज कराई है. मीडिया रिपोर्ट्स में भी बीजेपी की जीत की जमकर चर्चाएं हो रही हैं, लेकिन इन चुनावों में कांग्रेस (Congress) को बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है. लगभग हर जगह बीजेपी ने कांग्रेस की सीटों पर बड़ी संख्या में कब्जा जमाने में सफलता हासिल की है.

बिहार चुनाव को देखें तो तेजस्वी यादव के नेतृत्व में चुनावी रण में उतरी राष्ट्रीय जनता दल (Rashtriya Janta Dal) ने सीटों के लिहाज से सबसे बड़ी पार्टी होने का गौरव हासिल किया. आरजेडी को कुल 75 सीटें मिली थीं. यहां भी बीजेपी के प्रदर्शन को देखें तो पार्टी ने 74 सीटें अपने नाम की हैं. वहीं, उसकी राज्य में उसकी सबसे बड़ी सहयोगी जदयू (JDU) यहां 43 सीटें जीतने में सफल हुई.

बीजेपी ने महागठबंधन को दी है सीधी टक्कर
आंकड़ों पर गौर किया जाए तो राज्य में कुल 56 सीटें ऐसी थीं, जहां बीजेपी और आरजेडी आमने-सामने थीं. परिणामों के मुताबिक, बीजेपी ने यहां 37 सीटों पर जीत का परचम लहराया. जबकि, राजद केवल 19 सीटें ही जीत सकी.
इसके अलावा कुल 33 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर थी. हालांकि, इस लड़ाई में भी कांग्रेस ने बेहद खराब प्रदर्शन किया और केवल 6 यानि 17 फीसदी सीटें ही जीत सकी. जबकि, भगवा मजबूत प्रदर्शन जारी रखते हुए 27 यानि 83 प्रतिशत सीटों पर जीत दर्ज की है.





पूरे देश में बीजेपी का बोलबाला
बिहार विधानसभा चुनाव के अलावा अलग-अलग उपचुनावों में भी बीजेपी ने कांग्रेस को काफी नुकसान पहुंचाया है. आंकड़ों पर गौर करें तो पूरे देश में 59 सीटों पर हुए उपचुनाव में बीजेपी ने 41 पर जीत दर्ज की है. केवल मध्य प्रदेश और गुजरात में ही बीजेपी ने कांग्रेस के पाले से 26 सीटें छीन ली हैं. मप्र में बीजेपी ने 19 में से 18 सीटों पर कांग्रेस को मात दी है. वहीं, गुजरात में बीजेपी ने 8 सीटें जीत लीं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज